Food Combinations For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से घटेगा वजन

8 Food Combinations For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. मोटापे का मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. वैसे तो आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है.

Food Combinations For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से घटेगा वजन

Food Combinations: वैसे तो आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है.

खास बातें

  • दलिया में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है.
  • अखरोट में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं.
  • ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है.

8 Food Combinations For Weight Loss:  मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. मोटापे का मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. भागदौड़ भरी लाइफ में समय की कमी के चलते हम हेल्दी फूड्स की जगह फास्ट फूड्स खाने के आदि बनते जा रहे हैं, जो ना केवल मोटापा बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक हैं. वैसे तो आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. और इसके लिए वो डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक का पालन करते हैं. लेकिन वो इस बात को महत्व देना भूल जाते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट भी जरूरी है. अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन को शामिल कर सकते हैं ये ना केवल आपको हेल्दी रखने बल्कि वजन को भी तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. दलिया और अखरोटः

दलिया में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और इसमें वसा की मात्रा कम होती है. दलिया पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. वहीं, अखरोट में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. दलिया और अखरोट का सेवन करने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

2. सेब और पीनट बटरः

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब और पीनट बटर एक क्लासिक वेट लॉस फ्रेंडली फूड माने जाते हैं. पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है, जो लंबे समय तक भूख को रोके रखने में मदद कर सकता है. सेब के साथ पीनट बटर का सेवन करने से वजन को कम कर सकते हैं.

kd5vi3vg

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब और पीनट बटर एक क्लासिक वेट लॉस फ्रेंडली फूड माने जाते हैं.  

3. ग्रीन टी और लेमनः

ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. ग्रीन टी लो कैलोरी और एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक है जो वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकती है. ग्रीन टी में नींबू का कॉम्बिनेशन इसके गुणों को और बढ़ा देता है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ग्रीन टी और नींबू के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. 

4. सब्जिया और ऑलिव ऑयलः

सब्जियों को सेहत का खजाना कहा जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद का सेवन करने से न केवल शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है बल्कि ये भूख को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर सब्जियों में ऑलिव ऑयल शामिल कर लिया जाए तो फायदा दोगुना होगा. मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ऑलिव ऑयल और हरी पत्तेदार सब्जियां आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकती हैं.

5.  बादाम और सोया मिल्कः

बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन के गुण पाए जाते हैं. बादाम खाने से वजन तेजी से घटता है. जबकि सोया मिल्क में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाया जाता है. जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. बादाम और सोया मिल्क का कॉम्बिनेशन वजन को तेजी के घटा सकता है.  

6. ओट्स और बैरीजः

बैरीज और ब्लूबैरी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ओट्स को सुबह नाश्ते में खाने से वजन को कम किया जा सकता है. ओट्स और बैरीज को सुबह नाश्ते में लेने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

7. रागी और मिर्च पाउडरः

रागी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रागी में भरपूर मात्रा में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है. इसका सेवन करने से अधिक भूख नहीं लगती है. वहीं पैपरिका मिर्च में कैप्रीसिन पाया जाता है, जो वसा को जलाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है. वजन घटाने के लिए आप इन दोनों का से

8. अंडा और पालकः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपने ऑमलेट में पालक को शामिल कर लें, ये वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside