Eat Right: मॉनसून में यह खाना रखेगा आपको हेल्दी

मॉनसून की बारिश में चाय की चुस्की के साथ गरमा-गरम समोसों की बात ही अलग होती है.

  |  Updated: July 08, 2015 13:08 IST

Reddit
8 Immunity Boosting Foods You Should Have This Monsoons in Hindi

चिलचिलाती गर्मी के बाद जब बारिश शुरू होती है, तो लगता है, जैसे भगवान ने हमारी प्रार्थना सुन ली। चाय की चुस्की के साथ गरमा-गरम समोसा खाने की खुशी ही अलग होती है और एक प्लेट चटपटे नूडल्स मौसम का मज़ा दो गुना कर देते हैं। लेकिन इन्हीं खुशियों के बीच एक उदासी यह होती है कि मॉनसून बहुत सी बीमारियों, ख़ासतौर से पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं के साथ दस्तक देता है। खराब पाचन तंत्र से भूख कम हो जाती है, जो मेटाबॉलिस्म को कम और फैट की स्टोरेज बढ़ाता है।

यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। इससे बॉडी नाजुक हो जाती है, जो जल्द ही रोगों की पकड़ में आ जाती है। कोल्ड और कफ इस मौसम में सबसे चलन में होते हैं। अतः यह टाइम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने और इन बीमारियों से खुद को बचाए रखने का है। ऐसे में आपको आदत डालनी चाहिए कि आप नियमित रूप से उबला हुआ पानी पीएं, खुद को स्ट्रीट फूड से बिल्कुल दूर रखें और थोक में बने खाना कुछ टाइम के लिए भूल जाएं। इसके अलावा, इस मॉनसून आप प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को भी लिस्ट में शामिल कर बारिश की बूंदों का लुत्फ उठा सकते हैं। आइए जानें ऐसी ही कुछ डिश के बारे में, जो आपको रोगों से लड़ने की ताकत देगी।

 

ये भी पढ़ें- 


Newsbeep
गरमा-गरम सूप- एक बाउल चिकन का शोरबा उन दिनों के लिए बेहतर ऑप्शन है, जब आपका कुछ हल्का खाने का दिल हो। यह न सिर्फ हाइड्रेशन के लिए अच्छा है, बल्कि चिकन सूप प्रोटीन और स्टार्च का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, लहसुन का तड़का, प्याज़ और अदरक का फ्लेवर इसके टेस्ट को और बढ़ा देता है।

इस मौसम में कोल्ड-कफ से लड़ने में चिकन सूप आपकी पूरी तरह से मदद करेगा। यह आपकी बंद नाक को खोलने के साथ ही, बढ़े हुए सिक्रीशन (स्राव) को बढ़ावा देता है, जो कि बैक्टीरिया और वाइरस से छुटकारा पाने में सहायक है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो एक बाउल वेजीटेबल सूप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यह चिकन सूप के बराबर ही वेल्यू रखता है।



क्विक टिपः अगर आप मसाला लवर हैं, तो चटपटे टेस्ट के लिए एक चुटकी मिर्च डालें।

 

डायबिटीज टिप्स और नुस्खों के लिए ये भी पढ़ें - More Diabetes Tips and Remedy

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब





दही और खमीर वाले खाद्य पदार्थः दही और अन्य खमीर वाले खाद्य पदार्थों जैसे सब्जियों का आचार और फेमस कोरियन किम्ची में प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) होते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को चुस्त बनाकर, रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

कुछ कटे हुए फलों के साथ एक कप दही डायबिटीज़ के खतरे को 25 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यही नहीं, मीठी जलेबियों और कैलोरी से भरी आइसक्रीम से अच्छा है एक कप दही खाना। इसमें विटामिन डी और दूसरे पोष्क तत्व होते हैं, जो कोल्ड और फ्लू से बचाने में सहायक होते हैं। एक अध्ययन से पता लगा है कि खाने के रूप में या फिर सूरज के द्वारा लिया गया विटामिन डी कोल्ड होने के खतरे को कम कर देता है। अगर आपको दही पसंद नहीं है तो आप अपने पसंदीदा फलों को दूध के साथ शेक बना कर पी सकते हैं।

 

Sexual Health:  

सेक्स के दौरान ज्यादातर को पसंद नहीं होती ये बातें, रखें ध्यान 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो
 

दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां




ड्राई फ्रूट्स और नट्सः अखरोट, बादाम, खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इनमें विटामिन ई, नियासिन और राइबोफ्लेविन होता है। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को हेल्दी रखते हैं। नट्स तनाव की स्थिती में बेहतर प्रतिक्रिया देने और उसके अनुकूल काम करने में मदद करते हैं। चीनी के अच्छे मिश्रण और प्रोटीन के लिए ड्राई फ्रूटस और नट्स को मिक्स करके खाएं, ताकि एनर्जी का स्तर बढ़ाया जा सके।



हरी पत्तेदार सब्जियाः हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक और ब्रॉक्ली विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं। यह विटामिन भी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं, जो कि कोशिकाओं को सही से काम करने, संपूर्णता और विकास में मदद करते हैं। इन्हें सूप या सलाद के साथ मिक्स करके इस्तेमाल किया जा सकता है।



मशरूमः इसमें विटामिन बी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में होता है। विटामिन बी स्वस्थ प्रतिरक्षा के लिए काम करता है, जबकि सेलेनीयम गंभीर संक्रमण के खतरे को कम करता है। मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें 17 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जो कि हमारी बॉडी को चाहिए होते हैं।

क्विक टिपः मशरूम ऑमलेट और सब्जियों में हल्का तलकर डाला गया मशरूम अद्भूत काम कर सकता है।

 

ताजा लेख-

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल



क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड



Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान



8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर



आंतों के कैंसर का खतरा कम करती हैं गोभी और ब्रोकली



रोज सुबह भूखे रह जाते हैं चीन के एक-तिहाई लोग, क्या है इसकी वजह...



Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट..






सभी मीट प्रॉडक्टः मीट, भले ही वह पॉर्क हो, बीफ, चिकन, फिश या फिर सी-फूड, सभी में प्रोटीन होता है, एक ऐसा पोषक तत्व जिसकी जरूरत बॉडी को टीशूज बनाने और उसकी मरम्मत के लिए पड़ती है। हमारी सफेद रक्त कोशिका समेत, यह हमारी कोशिकाओं का महत्वपूर्ण भाग है, जो कि संक्रमण से लड़ने के लिए जिम्मेदार एजेंट की तरह काम करता है।

नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने से वह शरीर को विभिन्न इंफेक्शन से बचाता है। यही नहीं, मीट में विटामिन बी, जिंक, ओमेगा 3 (फिश और सी-फूड से) होता है। दूसरे पोषक तत्व शरीर की रक्षा प्रणाली को सही रखने में सहायक होते हैं। दिन में एक से दो बार सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।



भारतीय मसालेः हल्दी, सरसो, हींग, धनिया, मेथी, लौंग, दालचीनी, लहसुन, अदरक, और कढ़ी पत्ता अपने खाने में शामिल करें और अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें। यह पाचन में मदद करते हैं।

 

ताजा लेख- 
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे



Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...



How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय



अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...



Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...



Halwa Recipe: झटपट बनाएं हलवा, पढ़ें सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी



दिल्ली वासियों के अस्थि पंजर हो रहे ढीले



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर



Prevent Vomiting: कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे






Commentsचायः एक कप ब्लैक चाय इस मॉनूसन आपके इम्यून सिस्टम  को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है। रंग की परवाह किए बिना आप ब्लैक, ग्रीन कोई भी ट्राई कर सकते हैं। टी-पैक्स पॉलीफिनॉल, फ्लेवोनॉयड और एंटी-ऑक्सीडेंट का बड़ा पैक होते हैं, जो फ्री रैडिकल (शरीर में मौजूद मुक्त कण) को खत्म करते हैं। यह फ्री रैडिकल स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। यही नहीं, यह पहले से आने वाले बुढ़ापे से भी बचाती है। बॉडी हाइड्रेट करने में भी सहायक है। बस, इन्हें दूध के साथ मिक्स न करें। दूध में प्रोटीन होता है और जब यह पॉलीफिनॉल के साथ मिलता है, जो उसका असर कम हो जाता है।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement