9 Lychee Benefits: लीची में है दम, पाचन होगा बेहतर, स्कि‍न करेगी ग्लो और वजन भी होगा कम...

   |  Updated: July 04, 2018 14:50 IST

Reddit
9 Lychee Benefits: From Better Digestion, cancer, skin problems  to Weight Loss
हर मौसम अपने साथ लाता है बहुत सारे फल और सब्जि‍यां. इनके अपने महत्व और गुण होते हैं. ठीक इसी तरह गर्म मौसम अपने साथ लाता है ऐसे कई सारे फल जि‍नमें होता है भरपूर पानी और फाइबर... इन्हीं में से एक है लीची. यह गर्मियों के खजाने का सबसे मीठा मोती है. स्वाद और फ्लेवर ही नहीं लीची में आपको मि‍लता है सेहत का खजाना भी. एक नजर लीची के इन्हीं गुणों पर और इससे होने वाले सेहत के 9 बड़े फायदों पर... 

No Makeup: अब इन नुस्खों से दूर होंगे आंखों के काले घेरे

रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद 
litchi 620x350
लीची आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छी है.
 
1. इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग 
लीची आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छी है. इसे खाने से आप अपने शरीर की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट दे सकते हैं. लीची में  बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर होता है. यह सभी चीजें बॉडी के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार होती हैं. 

Monsoon: बारिश के मौसम को बनाएंगी और भी मज़ेदार ये खास चाट रेसिपीज़
 
yoga 620x350
लीची खाने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है

2. पाचन बेहतर करे
लीची खाने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है, क्योंक‍ि यह फाइबर का स्रोत है. दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन जैसी समस्याओं में भी लीची काफी मददगार साबि‍त होती है. 

 अच्छा या बुरा: रोज अचार खाने की आदत का आप पर होगा कैसा असर...
 
indigestion
गले में खराश या दर्द हो तो 1 लीची खा लें


3. खि‍च खि‍च दूर करे

गले में खराश या दर्द हो तो 1 लीची खा लें और फि‍र देखें इस फल का जादू. दरअसल, गले की शराश को कम करने में भी लीची बहुत फायदेमंद है. 
 
litchi 620x350
लीची शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. 

4. पानी की कमी 
जिन्हें लीची पसंद है वे इस बात को बिना बताए भी समझ सकते हैं क‍ि लीची एक ऐसा भल है जो पानी से भरपूर है. यह शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है. लीची शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करती है. 
 
blood
लीची में काफी पॉटेशियम और सोडियम होता है.

5. लीची ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण

लीची में काफी पॉटेशियम और सोडियम होता है. यही वजह है क‍ि लीची खाने से नसों में खून का संचार सही रहता है और इस वजह से ब्‍लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

Viral Video: सचिन की बेटी और शिल्पा शेट्टी के हाथ में ये क्या है, मुंह में आ जाएगा पानी...
 
blood pressure 620
इससे आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे नहीं होते. 

6. अच्छी त्वचा

लीची आपकी त्वचा को नई चमक दे सकती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो एंटिऑक्स‍िडेंट फाइटिंग की तरह काम करता है. इससे आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे नहीं होते. 
 
healthy skin
लीची खाने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है.

7. वेट कंट्रोल
जो भी अपनी सेहत के लिए सजग हैं वे इस बात को लेकर भी पूरा ध्यान रखें हैं क‍ि उनका वजन नियंत्रण में रहे. लीची में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वेट वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. सुबह लीची खाने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है.
 
weight loss
लीची में कैंसर कोशि‍काओं से लड़ने के गुण होते है.

8. कैंसर से बचाव
कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं क‍ि लीची में कैंसर कोशि‍काओं से लड़ने के गुण होते है. रोजाना लीची का सेवन करने से कैंसर के सेल्स बढ़ नहीं पाते.  
 
stomach pain
लीची हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में सहायक है. 


9. हड्ड‍ियां होंगी मजबूत

लीची में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मौजूद होते है, जो शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं और हड्डि‍यों के लिए बहुत अच्छे हैं. लीची हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में सहायक है. 
 
muscle power

Comments
और फीचर्स के लिए क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement