Rich-Fiber Foods: फाइबर की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 9 फूड

9 Rich-Fiber Foods: फाइबर हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व में से एक है. फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर.

Rich-Fiber Foods: फाइबर की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 9 फूड

Rich-Fiber Foods: फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.
  • फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

9 Rich-Fiber Foods: फाइबर हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व में से एक है. हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है, और डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है. दरअसल फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप डेली फाइबर का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि फाइबर की कमी को कैसे दूर किया जाएं तो परेशान न हो, हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इनको आप डाइट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं.

फाइबर से भरपूर हैं ये फूड्सः (Nine Rich-Fiber Foods)

1. फ्लैक्स सीड्सः

फ्लैक्सीड्स में मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर आदि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसको आप सलाद या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं.  

2. केलाः

केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले को पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है.

flo2rdd

केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

3. नट्सः

सेहतमंद रहने के लिए नट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन कर फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है. इनके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बन सकता है. 

4. दालेंः

दालों को फाइबर से भरपूर माना जाता है. दालों में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए और फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में दालों को शामिल कर सकते हैं.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

5. अमरूदः

अमरूद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, अमरूद में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि विटामिन सी भी पाया जाता है. अमरूद के सेवन से पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

6. ब्राउन ब्रेडः

ब्राउन ब्रेड का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. गेंहू से बनी ब्राउन ब्रेड और पास्‍ता में फाइबर काफी होता है इसे आप अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं. 

7. गेंहू का आटाः

गेंहू का आटा एक ऐसा आटा है जो हमारी डाइट का एक प्रमुख हिस्सा है. हम हर दिन गेंहू से बनी रोटी खाते हैं. लेकिन स्नैक्स में ज्यादातर हम मैदा से बनी चीजों का सेवन करते हैं. इसलिए अगर आप मैदा की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

8. ब्राउन राइसः

भारत में चावल मील का एक प्रमुख हिस्सा है. हर घर में लगभग हर दिन दाल चावल को बड़े चाव के साथ खाया जाता है. लेकिन अगर आप सामान्य चावल की जगह ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करते हैं तो ये न केवल फाइबर की कमी बल्कि शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाने में मदद कर सकता है.

9. नारियलः

नारियल पानी पीना हो या कच्चा, सूखा नारियल खाना हो नारियल को किसी भी रूप में इस्तेमाल करें ये सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. नारियल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. इसमें मैंगनीज, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फोलेट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के पांच फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Sooji Pizza Recipe: पिज्जा खाने की हो रही है क्रेविंग तो घर पर झटपट बनाएं सूजी पिज्जा