वजन कम करने का रामबाण हैं सूरजमुखी के बीज, डाइट में यूं करें शामिल...

सूरजमुखी के बीज में फाइटोस्टिरॉल्स होते हैं, जो आपकी बॉडी से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं. साथ ही ये आपकी इम्मयूनिटी और स्टैमिना को भी बड़ाते हैं.

   |  Updated: June 18, 2018 17:18 IST

Reddit
A Healthy Snack, Sunflower Seeds: Good for weight lose, how to use

आपके पास सुबह उठने के बाद पूरा दिन होता है. जिसमें बहुत से काम करने होते हैं, जरूरी काम करने के अलावा दिन में कुछ समय को एन्जॉय करना भी बहुत जरूरी है. लेकिन इन सब चीजों के लिए सबसे जरूरी है एनर्जी. अगर शरीर में एनर्जी ही नहीं होगी तो आप अपने दिन भर के कामों को करने में बोझ महसूस करेंगे और उल्टा-सीधा खाना शुरू कर देंगे. जिससे वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ेगा...

Celebrities Diet Plan: सुनील शेट्टी के फिटनेस सीक्रेट, डाइटिंग नहीं जरूरी, खूब खाते हैं चावल

अक्सर भूख लगने पर कुछ भी खा लेने की आदत अपना वजन बढ़ा सकती है. ऐसे ही शाम की चाय के साथ जब आपको कुछ खाने का मन करता है, तो उस टाइम भी आपके दिमाग में मैगी, चीज सैंडविच या फिर चिप्स ही आते हैं. ये सभी चीजें आपके मुंह में पानी तो लाती है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ये सब खाना आपको कितना नुकसान दे सकता है. बस इसी चीज को याद दिलाने के लिए हम आपको बताते हैं कि आप बिना जंक फूड खाए कैसे आपनी भूख को मिटा सकते हैं. स्नैक के साथ ऐसा क्या ले सकते हैं, तो खाने में हेल्दी और न्यूट्रीशियस तो हो ही. साथ ही आपकी बॉडी में फैट भी न बनने दे.

sunflower seeds

सूरजमुखी के बीज खाने में क्रीमी और डिलिशियस तो होते ही हैं. साथ ही इन में ऐथिरोस्क्लेरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर जैसी बिमारियों को आपके शरीर से दूर भगाने की ताकत भी होती है. इसमें विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके फैट को कम करता है और आपकी बॉडी में एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है.


फूड ब्लॉग: लेना चाहेंगे चाय की चुस्की, पर किस चाय की!

क्यों फायदेमंद है ये बीज

  • सूरजमुखी के बीज में फाइटोस्टिरॉल्स होते हैं, जो आपकी बॉडी से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं. साथ ही ये आपकी इम्मयूनिटी और स्टैमिना को भी बड़ाते हैं. 
  • इसमें मैग्निशियम भी होता है जो आपकी बॉडी में ब्लड प्रेशर, माइग्रेन और सर दर्द को होने से रोकता है. 
  • इसमें कॉपर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही ये आपके खाने को सही ढ़ग से पचाने में भी मदद करता है. 
  • सूरजमुखी के बीज में अमिनो एसिड होता है, जिससे आपकी बॉडी को रिलेक्स मिलता है. 
  • भुने हुए या नमकीन सूरजमुखी के बीज एक स्वास्थ्यपरक स्नैक माने जाते हैं. पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इन्हें नाश्ते के लिए बने भोजन में शामिल कर सकती हैं. 
  • सूरजमुखी के बीज किसी भी मुख्य व्यंजन जैसे, चिकन करी, मिक्स वेजिटेबल आदि में डाले जा सकते हैं या इन्हें सलाद, पास्ता में स्वाद बढ़ाने और पौष्टिकता बढ़ाने के लिए ऊपर से डाल कर खाया सकता है.
  • सूरजमुखी के बीज का पाउडर या आटा केक, मफिन और ब्रेड बैटर में भी मिलाया जा सकता है. यह उनकी पौष्टिकता को बढ़ाएगा. 
  • सूरजमुखी के बीज का मक्खन बनाने के लिए तीन प्रमुख चीजों, सूरजमुखी के बीज, समुद्री नमक और शुगर मिलाएं. इसे और क्रीमी बनाने के लिए इसमें सूरजमुखी का तेल भी मिलाया जा सकता है. 
  • यह दूध और पीनट बटर का अच्छा विकल्प हो सकता है. इसे ब्रेड पर लगाकर और घर पर बने सॉस में मिलाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है.
  • सूरजमुखी के बीजों को आप चिवड़ा में डाल सकती हैं, जो नाश्ते के लिए मसालेदार स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प होता है. ये बीज न सिर्फ चिवड़े का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इसे स्वास्थ्यपरक आहार भी बनाते हैं. ये बीज चिवड़ा को विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स युक्त बनाते हैं. 

अगर आपको अपनी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनानी हो तो आप इन्हें अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. वह कैसे, ये हम आपको बताते हैं. 
 

कभी सुना है सफेद चाय के बारे में! जानें इसके फायदे...


सूरजमुखी से बनाएं कई तरह की रेसिपी-


आरटीचोक सनफ्लावर डिपः

घर आए मेहमानों को चिप्स या सैंडविज के साथ सर्व करें ये स्पेशल क्रीमी डिप.

सामग्रीः
वाइट बीनः 1-15 आउन्स (पानी में भिगे हुए और सूखे हुए)
लहसुनः 2-3 फली
आरटीचोक हार्टः 1-1.5 आउन्स (पानी में भिगे हुए और कटे हुए)
मेयोनीजः 1/3 कप
शिमला मिर्चः 1-2 आउन्स
नमकः ¼ चम्मच
नींबू का रसः 1 चम्मच
फीटा चीजः 4 आउन्स
सूरजमुखी के बीजः आधा कप

सनफ्लोवर गार्डन ऑम्लेटः
अगर आप टोफू खाने के आदि नहीं हैं, तो सूरजमुखी के बीज को अपने खाने में जरूर शामिल करें. इसमें सोय प्रोटीन और फाएटोकैमिकल्स होता है, जो कैंसर और हार्ट की होने वाली हर बीमारी को रोकता है. 

सामग्रीः
अंडेः 4 (अंडो का सफेद भाग)
अंडेः 2
नमक (स्वादनुसार)
काली मिर्च पाउडर (स्वादनुसार)
सूरजमुखी का तेलः 1 चम्मच
सूरजमुखी के बीजः 2 चम्मच
प्याजः ¼ कप (पतली कटी हुई)
मशरूमः ¼ कप (पतला कटे हुए)
पालकः ¼ कप
टमाटरः ¼ कप
तुलसीः 3 चम्मच
पनीरः 2-3 चम्मच



Celebrities Diet: कैटरीना कैफ को पसंद है स्ट्रीट फूड, खूब खाती हैं ये चीजें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोटः टोफू बनाने के लिए आप सिल्कन टोफू को एक बाउल में डालकर ब्लैंड कर सकते हैं. साथ ही इसे आप 5-7 दिन के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं.

विधिः
सबसे पहले एक बाउल में अंडा, टोफू, नमक और काली मिर्च मिलाएं. इसके बाद नॉन-स्टिक तवे पर एक चम्मच घी डालें. तेल के गर्म होने के बाद उसमें सूरजमुखी के बीज डालें और इसे कढ़ीब 5 मिनट के लिए भूनें, जब तक ये हल्के भूरे रंग के न हो जाए. फिर इसमें बनाया गया ऑमलेट का मिक्सचर डालें और उसे दोनों तरफ से अच्छी तरह पकाएं. इसके बाद इसके ऊपर प्याज, मशरूम, टमाटर और पालक डालें. साथ ही इसमें हल्का मसाला और चीज डालकर 3-4 मिनट तक पकाएं. आखिर में ऑमलेट को प्लैटर में डालकर बीच में से आधा कट करें और बची में चीज डालकर सर्व करें.

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Superfood

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement