Aata Mathari Recipe: सिर्फ 10 मिनट में आटे से बनाएं क्रिस्पी और चटपटी रोल कोन मठरी- Video Inside

भारतीय नमकीन स्नैक की बात करें तो मठरी उनमें से एक है जिसे चाय के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

Aata Mathari Recipe: सिर्फ 10 मिनट में आटे से बनाएं क्रिस्पी और चटपटी रोल कोन मठरी- Video Inside

खास बातें

  • मठरी को मठ्ठी भी कहा जाता है.
  • मठरी को बनाने के लिए मैदा, अजवाइन और नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
  • आटे को मैदे से बेहतर विकल्प माना जाता है.

भारतीय नमकीन स्नैक की बात करें तो मठरी उनमें से एक है जिसे चाय के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. वैसे तो यह राजस्थानी स्नैक है लेकिन इसकी लोकप्रियता इतनी है कि अन्य राज्यों में भी चाव से खाया जाता है. मठरी को उत्तर भारत में त्योहारों पर बनाया जाता है. कई जगहों  पर मठरी को मठ्ठी भी कहा जाता है. मठरी को बनाने के लिए मैदा, अजवाइन और नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसे कई तरह से बनाया जाता है जिसमें प्लेन मठरी से लेकर मसालेदार मठरी तक शामिल है. मठरी के आकार पर गौर करें तो यह गोल, छोटी-बड़ी या त्रिकोणी भी होती है.

मगर आज हम आपके लिए एकदम डिफ्ररेंट शेप की मठरी की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे फूड व्लॉगर और यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूटयूब चैनल पर पोस्ट किया है. इस रोल कोन मठरी की खास बात यह कि इसे बनाने के लिए मैदे की जगह आटे का उपयोग किया गया है. बता दें कि आटे को मैदे से बेहतर विकल्प माना जाता है, इसके अलावा, इसमें बेसन और सूजी का भी इस्तेमाल किया गया है. आटे की इस मठरी को आप सिर्फ 10 मिनट मे तैयार कर सकते हैं. यकीन मानिए शाम की चाय हो, सफर या पिकनिक आटे से बनी ये रोल कोन मठरी एक बेहतरीन विकल्प् साबित होगा.

Mango Lassi Ice cream: लॉकडाउन के दौरान घर बैठे मजा लें आम से बनने वाली इस मजेदार आइसक्रीम का- Video Inside

Kairi Bhaji: गर्मी के मौसम में कच्चे आम से बनाएं महाराष्ट्र की यह लोकप्रिय डिश (Recipe Inside)

आटे से बनी रोल कोन मठरी के सबसे पहले साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया, कालीमिर्च, जीरा और हींग को एक साथ पीसकर एक चटपटा मसाला तैयार किया जाता है. फिर आटा, बेसन और सूजी के साथ इस चटपटे मसाले को डालकर एक थोड़ा सख्त आटा गूंध लें. अब इस आटे को दो भाग कर लें और इन्हें हल्का मोटा बेल लें और एक छोटे गोलाकार शेप निकाल लें. इन गोलाकार पूरियों को आधा कट लगाकर एक तरफ से मोड़ते हुए कोन बना लें. इन रोल कोन मठरी को गरम तेल में फ्राई करें. इन मठरी को आप बनाकर एक महीने तक स्टोर कर सकते हैं.

आटे की रोल कोन मठरी की पूरी वीडियो के लिए यहां क्लिक करें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral Recipe Of Chickpea Pancakes: फीलिंग और हेल्दी नाश्ते के अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें चना पैनकेक