Acidity Pain In Chest: सीने की गैस से कैसे पाएं छुटकारा? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Gas Pain In Chest: सीने में दर्द का एक कारण गैस (कब्ज) का बनना भी हो सकता है. गैस अधिक बनने के कारण पेट में दर्द, सीने में जलन और दर्द की समस्या बढ जाती है. अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान ही कब्ज होने की मुख्य वजह है.

   |  Updated: September 16, 2020 18:12 IST

Reddit
Acidity Pain In Chest: How To Get Rid Of Acidity Pains In chest Or Stomache?

Gas Pain In Chest: आहार में पौषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए .

Highlights
  • पपीता में हाई फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • सेब का सिरका छाती-सीने की गैस को कम करने का काम कर सकता है.
  • गैस के लिए अदरक की चाय या अदरक का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है.

Gas Pain In Chest: सीने में दर्द होने के कारण लोग घबरा जाते हैं, और परेशान होने लगते हैं, लेकिन सीने में दर्द का एक कारण गैस (कब्ज) का बनना भी हो सकता है. जब खाना सही से पचता नहीं और आपको गैस की समस्या की शिकायत है, या गैस अधिक बनने के कारण पेट में दर्द, सीने में जलन और दर्द की समस्या बढ जाती है. अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान का कारण ही कब्ज होने की मुख्य वजह है. गैस से राहत पाने के लिए हमें अपने आहार में पौषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए क्योंकि गैस से कई बीमारियां हो सकती हैं फाइबर आपके पेट और सीने के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते है कुछ आसान घरेलू उपाय जिन्हे अपना कर आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

Newsbeep

सीने की जलन और दर्द को कम करने के लिए 5 अचूक नुस्खेः

1. गुनगुना पानीः

सुबह उठकर आपको गुनगुना पानी खाली पेट पीना चाहिए. ये आपके सीने की गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. गर्म पानी का सेवन करने से ये आपके शरीर की खराब चीजों को पसीने के द्वारा बाहर निकालने का काम करता है. गर्म पानी पीना गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2. अदरकः

गैस के लिए अदरक की चाय या अदरक का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. ये आपके सीने की जलन को कम करने और गैस को खत्म करने में मददगार हो सकती है.

Chutney For Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में इन 4 तरह की चटनियों को शामिल करें.

acid reflux heart burnगैस के कारण सीने में असहनीय दर्द होता है. 

3. सिरकाः

सेब का सिरका छाती-सीने की गैस को कम करने का काम कर सकता है. सीरके को पानी में मिलाकर पीने से गैस में आराम मिलता है. क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गैस को बाहर निकालने का काम कर सकते हैं.

4. सरसों के बीजः

सीने की गैस को कम करने के लिए सरसों के बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इनको आप खाना बनाने में तडके रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Corn Silk Diet Benefits: कॉर्न सिल्क के ये 7 फायदे जिन्हे जानकर हैरान हो जाएंगे!

5. पपीताः

पपीता एक ऐसा फल है जो वजन, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है. पपीता में हाई फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो गैस, कब्ज को खत्म करने और पेट को सही रखने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement