Acidity Problem: एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन और जीरे से बनी इस चाय को जरूर आजमाएं

Jeera And Ajwain Tea: लगातार एसिडिटी, गैस और सूजन आपको परेशान कर रही है? दवाइयों को छोड़कर इस  मेटोबोलिज्म और पाचन बढ़ाने वाले वाली नेचुरल जीरा और अजवाईन टी का सेवन करें.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 26, 2019 19:29 IST

Reddit
Acidity Problem: To get rid of acidity, try this tea made from celery and cumin

Jeera and ajwain are commonly used ingredients for getting relief from acidity

Acidity Treatment: जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन होने, स्मोकिंग करने, प्रेगनेंसी के दौरान, रोजाना शराब का सेवन करने, चाय औ कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है. एसिडिटी होने पर लक्षण छाती और पेट में जलन होना आम बात है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो का कहना है कि एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज और अपच मूल कारण खराब डाइट है. ज्यादा गर्म, तीखा, मसालेदार खाना खाने, ज्यादा खट्टी चीजों का सेवन, देर से पचने वाले खाने का सेवन, भी एसिडिटी का कारण हो सकते हैं. इसलिए हम लाए हैं आपके लिए एक ऐसा नुस्खा जो आपकी एसिडीटी की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है. 

सावधान! एसिडिटी की दवा एंटासिड रेनिटिडिन से हो सकता है कैंसर!

rlauameo

Acidity Symptoms: एसिडिटी होने पर लक्षण छाती और पेट में जलन होना आम बात है.

इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में ल्यूक बताते हैं कि वह एक मेटोबोलिज्म और पाचन बूस्ट ड्रिंक के बारे में बता रहे है जो आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. यह ड्रिक घर पर तैयार करने में भी आसान है. कुछ सामान्य सी चीजों का इस्तेमाल कर इस ड्रिक को बनाया जा सकता है.  

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

कैसे बनाएं यह ड्रिंक?

इसके लिए आपको चाहिए ग्लास जार जिसमें 1 लीटर पानी. इसमें जीरा (2 tbsp), धनिया के बीज (1 tsp), सौंफ (1 tsp), अजवाइन (1 tsp) को एक साथ मिक्स कर इसे रातभर के लिए छोड़ दें. मेटाबोलिज्म को बढ़ाने, पाचन में सुधार और एसिडिटी को कम करने के लिए इस जल जीरा और अजवाइन पानी को रोज सुबह पियें.

इस चीज को चबाने से दूर होगी एसिडिटी या गैस, जानिए क्या है ये...

g95ssshgginger Tea: एक्स्ट्रा स्वाद के लिए चाय में अदरक को मिला सकते हैं

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

इस ड्रिंक को एक और तरीके से रोजाना पी सकते हैं रात को बचे हुए मिश्रण को उबाल कर आधा कर लें और फिर चाय की तरह इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए या इसमें आप पीसे हुए अदरक या नींबू को मिला सकते हैं. 

अगर आप स्वाद को मीठा करना चाहते हैं, तो अजवाइन और जीरा पानी में या चाय में कुछ शहद या गुड़ मिला सकते हैं.

इस ड्रिक के क्या हैं फायदे:

गैस या कब्ज सहित पेट की सभी तरह की समस्याओं के लिए अजवाइन बीज सदियों पुराने घरेलू उपचार रहे हैं. अजवाइन में एंजाइम होते हैं जो पाचन विकारों को कम करने में मदद करते है. जब एसिडिटी आपको परेशान कर रही हो तो अजवाइन के बीज को गर्म पानी के साथ चबाना चाहिए. अजवाईन के एंटीऑक्सीडेंट गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

ये हैं वो 5 सुपरफूड जो करेंगे एसिडिटी को दूर

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement