इन सात बेहतरीन हेल्दी रेसिपीज को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का पहला भोजन है जो हमें दिनभर एनर्जी देने का काम करता है.

   |  Updated: November 26, 2020 14:20 IST

Reddit
add these 7 best healthy recipes in your breakfast
Highlights
  • आपका नाश्ता, पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए.
  • सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती है.
  • ब्रेकफास्ट हमारे दिन का पहला भोजन है.

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का पहला भोजन है जो हमें दिनभर एनर्जी देने का काम करता है लेकिन, बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग इसे ही छोड़ देते हैं जोकि पूरी तरह गलत है. दरअसल, सुबह के समय खाली पेट बाहर निकलने से आपको कई तरह कि बीमारियां या संक्रमण भी हो सकते हैं. इसलिए हमेशा सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती है. आपका नाश्ता, पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए. सही नाश्ता आपको ऊर्जा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, के मामले में दिन भर के लिए बांध कर रख सकता है. स्वस्थ जीवन शैली के लिए जरूरी है कि हम अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय पर करें. फिलहाल हम यहां हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात कर रहे हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की है, तो चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज पर:

Newsbeep

यहां देखें सात हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज ( 7 Best Healthy Breakfast Recipes):

ओट्स एंड वेजिटेबल पैनकेक

यह एक झटपट तैयार होने वाली हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है जिसमें ओट्स और सब्जियों की गुडनेस मिलेगी. इसमें पत्तागोभी, शिमला मिर्च, प्याज जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया गया है.

सोया पोहा

अब तक आपने चिड़वे से बने पोहे का ही मजा लिया होगा. लेकिन, आज हम आपके लिए सोया पोहा की रेसिपी लेकर आए हैं. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाइट और बनाने में बहुत ही आसान रेसिपी है. इसके साथ आप अपने दिन की शुरूआत हेल्दी तरीके से कर सकते हैं.

रागी डोसा

डोसा एक बहुत आसानी से बनने वाला व्यंजन है. लेकिन डोसे का यह एक हेल्दी वर्जन है, आमतौर इसे दो दाल और चावल के मिश्रण से बनाया जाता है. मगर इस रेसिपी में डोसा बनाने के लिए रागी का इस्तेमाल किया गया है. ग्लूटन फ्री होने के अलावा रागी डोसे में फाइबर, आयरन, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है.

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

मेथी पराठा

मेथी सर्दियों में उपलब्ध होती है और सर्दी के मौसम में मेथी पराठा खाने का मजा बहुत ही आता है. बेसन, गेंहू का आटा, नमक और मेथी को मिलाकर गूंथा जाता है जिसके बाद इसके पराठे बनाएं जाते हैं. मेथी पराठा पौष्टिक भरा होता है और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाने के लिए भी अच्छा विकल्प है.

वर्मिसेली उपमा

सेवई उपमा एक टेस्टी साउथ इंडियन रेसिपी है. सेवई उपमा को वर्मिसेली उपमा भी कहा जाता है. सेवई का उपमा जितना खाने में टेस्टी है उतना ही बनाने में भी आसान है. इसमें बीन्स और गाजर जैसी सब्जियां भी डाली जाती है जो इसे हेल्दी बनाती हैं.

स्प्राउट चाट

यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है जो अक्सर जल्दबाजी में रहते हैं. यह एक हेल्दी स्नैक है, स्प्राउट चाट को आप सिर्फ 15 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इसे आप शाम को चाय के साथ भी खा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज़्वार मेडली

इस हेल्दी ज़्वार मेडली में आप ढेर सारी सब्जियां और स्वाद डालकर हल्का स्नैक तैयार कर सकते हैं. यह एक लो फैट स्नैक है. इसे आप अपने ऑफिस भी बनाकर ले जा सकते हैं और भूख लगने पर कभी भी खा सकते हैं.

सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं इंस्टेट आलू गार्लिक ब्रेड-Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement