खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस

इस साल हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत है. हम में से कोई भी अपनी इम्यमूनिटी में सुधार करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता.

   | Translated by: Payal  |  Updated: December 04, 2020 17:03 IST

Reddit
add these 7 Immunity-Boosting Juices in your  Winter Diet to stay healthy
Highlights
  • इस साल हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत है.
  • सांबा एक जल्दी बनने वाला और इम्यून‍िटी बढ़ाने वाला पेय है.
  • इस मौसम में पीने के लिए एकदम सही है.

इस साल हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत है. हम में से कोई भी अपनी इम्यमूनिटी में सुधार करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. अब जो लोग इन सब बातों पर ध्यान नहीं दे रहे थे वह भी अपने स्वास्थ्य और इम्यूनिटी बढ़ाने के नए नए तरीके खोज रहे हैं. अधिकांश लोग अपने डाइट चार्ट में ऐसे खाद्य पदार्थों और व्यंजनों को शामिल कर रहे हैं जिनसे इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलें. लेकिन मौसम में बदलाव के साथ ही हमारी पेंट्री में अब नए खाद्य पदार्थ भी शामिल हो गए हैं. यह वह समय है जब हम सर्दियों के इन विशेष खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल की अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. यही सही समय है जब हम इन नई रेसिपीज के बारे में जान सकते हैं.

Newsbeep

यहां कुछ प्रभावी इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले जूस हैं जिन्हें आप अपने शीतकालीन आहार में जोड़ सकते हैं.

1. चुकंदर-गाजर-सेब का जूस

सर्दियों में मिलने वाले चुकंदर और गाजर से एक पावरफुल इम्युनिटी बूस्टर को बनाने के लिए मीठे सेब के साथ जोड़ा जाता है. नींबू की कुछ बूंदे इस जूस के हर घूंट को रिफ्रेशिंग बनाने का काम करती हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. वार्म एप्पल एंड किन्नू विंटर पंच

क्रिसमस का फेस्टिवल नजदीक है और आपको परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए एक विशेष ड्रिंक की आवश्यकता है. सेब, नारंगी और अनानास फल के साथ बनाया गया यह गर्म मॉकटेल इस मौके के लिए एकदम सही है. इसमें दालचीनी, जायफल, नींबू और लौंग भी मिलाया जाता है, और शहद की मिठास इसे संतुलित बनाती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. सांबा 

सांबा एक जल्दी बनने वाला और इम्यून‍िटी बढ़ाने वाला पेय है, जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं. यह दालचीनी, अदरक, संतरे का रस, सेब का रस, शहद और नींबू के गुणों से भरपूर है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. चुकंदर-अनार का जूस

यह गर्म गुलाबी पेय 'द पिंक ऑफ हेल्थ' इस मौसम में पीने के लिए एकदम सही है. चुकंदर और अनार को एलोवेरा के साथ मिलाया जाता है, और काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलाकर  सर्दियों में इस रस निकाला जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. ऑरेंज एंड बैजल जूस

टैंगी और जूसी ऑरेंज सर्दियों की उपज का मुख्य आकर्षण है. इसमें तुलसी के ताजे पत्ते और शहद के साथ मिलाएं - अच्छे स्वास्थ्य और स्वाद के लिए विटामिन सी से भरपूर पेय तैयार है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. ऑरेंज एंड कैरेट जूस

ताजा संतरा और लाल गाजर जब एक साथ मिलाया जाता है तो यह एक जबरदस्त स्वाद पैदा करते हैं. आप सर्दियों में इस फल और सब्जी के रस कभी भी पी सकते. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

7. कुकुंबर, केल और स्पिनेच जूस

अगर आपका मन सर्दियों में मिलने वाले साग खाने का मन नहीं है तो आप उनसे जूस बना सकते है. इसके लिए इसमें ताज़ा खीरा और अदरक डालकर एक स्वादिष्ट पेय बनाते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement