हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

ऑस्टियोपोरोसिस बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक आम ​बीमारी बनती जा रही है, वैसे तो यह समस्या बुजुर्गो में आम है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 23, 2020 13:29 IST

Reddit
add these five calcium rich foods in your diet to keep bones strong
Highlights
  • ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां कमजोर या भंगुर हो जाती हैं.
  • ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है.
  • एक गुप्त तरीके से होने वाली बीमारी है .

ऑस्टियोपोरोसिस बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक आम ​बीमारी बनती जा रही है, वैसे तो यह समस्या बुजुर्गो में आम है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति की हड्डियां प्रभावित होने लगती है. ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां कमजोर या भंगुर हो जाती हैं और दैनिक दिनचर्या में बाधा आती है. कई बार खांसने और हल्का सा झुकने से भी मरीज को दर्द हो सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है और हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है, जिसे ठीक होने में लंबा समय लग सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक गुप्त तरीके से होने वाली बीमारी है जिसका आपको जल्दी से पता नहीं चल पाता. हड्डियों में दर्द होना, खड़ा होने में दिक्कत या फिर कूल्हे, रीढ़ या टांगो की ​हड्डियों में ज्यादा दर्द होना इसके कुछ सामान्य लक्षण है.

Newsbeep

हालांकि, नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट और शरीर के वजन को स्वस्थ बनाएं रखने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आहार कैल्शियम और विटामिन डी से समृद्ध हो.

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

यहां हमने विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर भोजन की एक लिस्ट तैयार की है:

1. दूध

दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे पनीर, घी हमारी कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर सामग्री हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकते हैं. दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है.

h02cbn6



2. मछली

सामन और ट्राउट जैसी मछली भी कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का एक अच्छा स्रोत हैं. इसके लिए मछली का शोरबा एक अच्छी शुरुआत हो सकती है. यहां देखें कुछ फिश रेसिपीज

3. टोफू

टोफू या अन्य सोया-आधारित खाद्य पदार्थ जो कैल्शियम के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है. यह अच्छी बात है कि टोफू इतना बहुमुखी है. टोफू व्यंजनों के लिए यहां क्लिक करें.

4. ब्रॉकली

हार्ट-हेल्दी फाइबर, आयरन और फोलेट के अलावा ब्रॉकली कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम ब्रॉकली में लगभग 87 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

5. अंजीर

अंजीर कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि रेकमेड मात्रा में अंजीर खाने से रोजाना 10 प्रतिशत कैशिल्यम प्रदान करती है."कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है. 'हीलिंग फूड्स' किताब के अनुसार अंजीर की पोटेशियम सामग्री भी मूत्र के माध्यम से कैल्शियम को कम करने में मदद करती है, जिसका अर्थ है कि शरीर अधिक कैल्शियम को अवशोषित करने में सक्षम है.

अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें और अपनी हड्डियों को मजबूत रखें. लेकिन अपने आहार में कुछ भी नया शामिल करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement