स्वस्थ फेफड़ों के लिए इन सात विटामिन ए रिच फूड आइट्मस को अपनी डाइट में करें शामिल

भारत में त्यौहारों का मौसम शुरू होते ही, यह अपने साथ असीम खुशी लेकर आता है, लेकिन हवा की गुणवत्ता में गिरावट से उत्सव की खुशियों पर पानी फिर जाता है.

स्वस्थ फेफड़ों के लिए इन सात विटामिन ए रिच फूड आइट्मस को अपनी डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • पालक, ब्रॉकली, मेथी जैसी हरी सब्जियां विटामिन ए का एक बढ़िया स्रोत हैं.
  • फिश आपकी विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प है
  • कद्दू अल्फा-कैरोटीन की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है.

भारत में त्यौहारों का मौसम शुरू होते ही, यह अपने साथ असीम खुशी लेकर आता है, लेकिन हवा की गुणवत्ता में गिरावट से उत्सव की खुशियों पर पानी फिर जाता है. कई भारतीय शहर, विशेष रूप से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में अचानक गिरावट देखने को मिल रही है, बड़े पैमाने पर पड़ोसी राज्यों में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. इस साल कोरोनोवायरस महामारी वैसे ही लोगों के लिए अधिक चिंताजनक है, जिसे श्वसन मार्ग को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है. अब हर कोई अपने फेफड़ों के बारे में पहले से अधिक चिंतित है और यही वह समय है जब हमें इन्हें बचाने के लिए कुछ गंभीर उपाय पर विचार करना चाहिए.

मानो या न मानो, लेकिन हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, वह हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है जो हम हर दिन सांस लेते हैं. कई प्रकार के पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आपके फेफड़ों को एक या दूसरे तरीके से बेहतर काम करने में मदद कर सकते हैं, विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ उनमें से एक हैं.

जर्नल 'न्यूट्रिएंट्स' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, "क्रोनिक विटामिन ए की कमी पल्मनेरी एपिथेलाइल लाइनिंग में हिस्टोपैथोलॉजिकल परिवर्तनों से जुड़ी हुई है जो सामान्य फेफड़े के फिजियोलॉजी को गंभीर ऊतकों की शिथिलता और श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए बाधित करती है."

Chhath Puja 2020: छठ पूजा के प्रसाद के लिए घर पर कैसे बनाएं रसिया (गुड़ की खीर)

यहां विटामिन ए-समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ बताएं गए हैं जिन्हें आप मजबूत फेफड़ों के लिए खा सकते हैं:

1. गाजर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, 100 ग्राम गाजर में 8840 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है. सर्दियां शुरू होने के साथ, आप इस स्वस्थ सब्जी का उपयोग गाजर का हलवा, गाजर का रस, सलाद, सैंडविच और भारतीय और इंटरनेशनल व्यंजनों को बनाने के लिए कर सकते हैं.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, गोभी, ब्रॉकली, मेथी और इस तरह की अधिक हरी सब्जियां विटामिन ए का एक बढ़िया स्रोत हैं और अच्छी बात यह है कि सर्दियों में ये सब्जियां जाता खाई जाती हैं.

3. फिश

लाइट और स्वादिष्ट फिश आपकी विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प है इसे ग्रिल करें, इसे सॉटे करें या इसे स्टीम करें, इस मौसम में हेल्दी मछली खाने का आनंद लें.

4. कद्दू

कद्दू अल्फा-कैरोटीन की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है, एक कैरोटीनॉयड जो विटामिन ए में परिवर्तित होता है. राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार, कद्दू के 100 ग्राम हिस्से से आपको विटामिन ए पोषक तत्व के 2100 माइक्रोग्राम मिल सकते हैं.

5. टमाटर

इस लाल चमकदार सब्जी में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट का भरा होता है जो टॉक्सिन को बाहर निकालने और प्रदूषित हवा में मौजूद हानिकारक कणों से लड़ने में मदद करता है.

6. अंडे

हम में से ज्यादातर लोग लगभग हर दिन अंडे खाते हैं लेकिन उच्च वसा सामग्री से बचने के लिए अंडे की जर्दी से बचते हैं. अंडे की जर्दी सहित पूरा अंडा विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है. इसलिए आप अंडे की जर्दी को भी खाएं, लेकिन समझदारी से.

7. मटर

एक और विंटर स्पेशल सब्जी है हरी मटर (मटर) इसका उपयोग न सिर्फ भारतीय बल्कि दुनियाभर के व्यंजनों में किया जाता है.

हो सकता है कि आप अपने आस-पास की हवा को बदलाव न दिखें, लेकिन आप अपने फेफड़ों को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने का प्रयास कर सकते हैं. अपने आहार में इन विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब से शुरू होगा छठ पूजा का पर्व, जानें इस त्योहार से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें