Adele's Weight Loss Journey: सिंगर एडेल ने कैसे एक साल में घटाया 20 किलो वजन? क्या आपको उनके Diet Plan को फॉलो करना चाहिए

Adele Weight Loss: एडेल का अविश्वसनीय वज़न कम करना एक ऐसी चीज़ है जिसका श्रेय सर्टफूड डाइट को दिया जा रहा है - एक डाइट जिसे वह साल 2016 से न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार अफवाह बताती रही है. सर्टफूड डाइट (Sirtfood Diet) काफी तेजी से पॉपुलर हो रही हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 07, 2020 15:37 IST

Reddit
Adele's Weight Loss Journey: How Did Singer Adele Lose 20kg In One Year? Should You Follow Their Diet Plan

एडेल की अविश्वसनीय वजन घटाने (Weight Loss) की यात्रा ने इंटरनेट को झटका दिया है.

Highlights
  • एडेल ने 5 मई, 2020 को अपना 32 वां जन्मदिन मनाया.
  • उन्होंने एक चौंकाने वाले बदलाव के साथ अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा की.
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सर्टफूड डाइट फॉलो करती रही हैं.

Weight Loss Diet Plan: एक सिंगर, गीतकार और मनोरंजन के रूप में ब्रिटिश सिंगर की प्रवीणता को दर्शकों और समीक्षकों द्वारा समान के रूप से पहचाना जाता है. एडेल ने 15 ग्रैमी पुरस्कार जीते हैं, साथ ही 22 बिलबोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड भी जीते हैं. उनके कुछ बेहतरीन और सबसे लोकप्रिय ट्रैक में 'समवन लाइक यू', 'रोलिंग इन द डीप' और 'सेट फायर टू द रेन' शामिल हैं. ये तीनों ट्रैक बिलबोर्ड के टॉप 100 में टॉप 10 में शामिल हैं. एक यह सोलो महिला कलाकार के लिए रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उपलब्धि. एडेल ने 5 मई, 2020 को अपना 32 वां जन्मदिन मनाया और उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर सभी को धन्यवाद देने के लिए अपनी एक तस्वीर साझा की. उन्होंने एक काले रंग की पोशाक पहनी थी और काफी वजन कम भी कम कर लिया था. उनकी पोस्ट पर एक नज़र डालें:



व‍िटामिन ए के फायदे, कमी और विटामिन ए के स्रोत और फूड

वह कहती हैं "जन्मदिन के प्यार के लिए धन्यवाद. मुझे आशा है कि आप सभी इस क्रेजी समय के दौरान सुरक्षित और समझदार रहेंगे. मैं अपने सभी उन्हें धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने सबसे पहले प्रतिक्रिया दी और जो आवश्यक सेवाओं में लगे हैं जो हमें अपने जीवन को खतरे में डालकर सुरक्षित रख रहे हैं! आप वाकई स्वर्गदूत हैं. 2020 ठीक है अलविदा एक्स, "पोस्ट पर एडेल का कैप्शन पढ़ें. उनके वजन घटने की पुष्टि तब हुई जब उनकी एक और तस्वीर उनके दोस्त लॉरेन ने उसकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर की.

रिपोर्टों के अनुसार, ब्रिटिश सिंगर ने एक साल के दौरान लगभग 50 पाउंड या 20 किलोग्राम वजन कम किया है. एडेल का अविश्वसनीय वज़न कम करना एक ऐसी चीज़ है जिसका श्रेय सर्टफूड डाइट को दिया जा रहा है. एक डाइट जिसे वह साल 2016 से न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार अफवाह बताती रही है. "द सर्टफूड डाइट" (The Sirtfood Diet) के लेखक Aidan Goggins ने सन ऑनलाइन को बताया कि सिंगर ने "पसंदीदा, रोज, सुलभ खाद्य पदार्थ खाने से अपना वजन कम करने की बजाय पारंपरिक रूप से परहेज और पोस्ट वर्कआउट किया है"

चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

एडेल ने कथित तौर पर अपने दोस्त की सिफारिश पर पिलेट्स को लिया, लेकिन उनकी इंस्ट्रक्टर कैमिला गुडिस ने खुलासा किया कि वह व्यायाम शासन की प्रशंसक नहीं थीं. "गुडिस टू सन ऑनलाइन" ने कहा, "मुझे विश्वास नहीं है कि उन्हें व्यायाम पसंद था लेकिन उन्होंने अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव किया है और मेरा मानना है कि 90 प्रतिशत डाइटिंग थी."

तो क्या है सर्टफूड डाइट जिसे एडेल ने फॉलो किया था?

डाइट के अनुसार, कुछ प्रकार के 'सर्टफूड' होते हैं जो शरीर में प्रोटीन को सक्रिय करते हैं जिन्हें 'सिर्टुइन' कहा जाता है. ये शरीर में बहुत विशिष्ट प्रोटीन हैं जो तनाव के स्तर, सूजन, साथ ही उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद करते हैं. वे मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं को भी बढ़ावा देते हैं. आहार में शामिल कुछ खाद्य पदार्थों में ग्रीन टी, सेब, अजमोद, हल्दी, रेड वाइन, ब्लूबेरी, डार्क चॉकलेट, खट्टे फल, सोया, जैतून का तेल, काले और कॉफी शामिल हैं.

u1b5uv28सर्टफूड डाइट में जड़ी-बूटियों और पत्तेदार साग की सिफारिश की जाती है.

अगर यह वह आहार है जिसे एडेल ने अपनाया था, तो इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि पौधे आधारित आहार ने एडेल के वजन घटाने के लिए अद्भुत काम किया है. उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से वजन कम किया है. हालांकि, न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा ट्रेंडिंग डाइट की प्रैक्टिस करने और इस तरह के सेलेब्रिटी फैड्स का आंख मूंदकर पीछा न करने की सलाह देती हैं.



"ट्रेंडिंग डाइट या डाइट कमिटमेंट्स, जिसे सेलिब्रिटीज फॉलो करते हैं वह बहुत प्रसिद्ध हो जाते हैं. हालांकि, यह विशेष रूप से हमारी युवा पीढ़ी के लिए एक खतरनाक प्रवृत्ति है. इस तरह के ट्रेंडिंग डाइट का कोई वैज्ञानिक या शोधित साक्ष्य नहीं है. सिर्फ इसलिए कि कुछ लोकप्रिय है और सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है." शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, "इसे प्रामाणिक मत बनाइए." वह आगे कहती है कि भारत में गर्मियों में हमें कम से कम 80% पानी आधारित भोजन की आवश्यकता होती है जो कि तरबूज, कस्तूरी और बोतल लौकी या घीया जैसे मौसमी फल और सब्जियां खाने से मिलता है. "भारतीय वेजीज जैसे खीरे आदि 90% पानी हैं. यह हमारे आस-पास क्यों उपलब्ध है, क्योंकि हमारे शरीर को इनकी जरूरत है. अगर हम स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग पाना चाहते हैं, तो संवेदनशीलता और तर्क के साथ वैश्वीकरण को लागू करना होगा." 

डाइट प्लान बनाने से पहले किसी प्रमाणित डायटीशियन से सलाह लेना हमेशा सबसे अच्छा होता है. एडेल के डाइट प्लान ने उसके लिए चमत्कार का काम किया होगा, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि वह हमारे लिए भी ऐसा ही करे. हर किसी के शरीर को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है और उनकी जरूरतों और मांगों को व्यक्तिगत रूप से पूरा किया जाना चाहिए. हालांकि, हम एडेल की वजन घटाने की यात्रा से प्रेरित हो सकते हैं. काम के मोर्चे पर, एडेल सितंबर 2020 तक अपना चौथा एल्बम जारी करने जा रही है. हम उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं, और हम आशा करते हैं कि वह अपनी संगीत यात्रा से हमें प्रेरणा देती रहे!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



क्या अनानास खाने के बाद आप भी फेंक देते इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement