बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, नहीं होगा इंफेक्‍शन... अगर सर्दियों में खाने में शामिल करेंगे अदरक

   |  Updated: January 03, 2019 14:57 IST

Reddit
Adrak Waali Chai: 4 Reasons To Add Ginger To Your Tea During Winter

सर्दियों में अगर सुबह-सुबह गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय मिल जाए तो क्‍या कहने. लेकिन सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है. इस मौसम से निपटने के लिए हमारी बॉडी को तैयार रहने की जरूरत होती है और इसके लिए हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है. कुछ खाद्य पदार्थ, जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जिन्हें हम अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं, ताकि शरीर की पोषण संबंधी जरूरते पूरी हो सकें और हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा मिल सके. इनमें से एक जड़ी-बूटी है अदरक, जिसे अपने गुणों के लिए जाना जाता है. अदरक को पारंपरिक रूप से कई भारतीय और एशियाई व्यंजनों में मिलाया जाता है जो इनके टेस्‍ट को दोगुना कर देती है. सर्दियों में खाने में अदरक शामिल करना काफी फायदेमंद होता है और इस बात से एक्‍ट्रेस यामी गौतम भी सहमत हैं.



यामी गौतम ने अपने इंस्टाग्राम पर अदरक वाली चाय की एक फोटो पोस्ट की है. सर्दियों में खाने में अदरक शामिल करने के हैं क्‍या-क्‍या फायदे, आइए आपको बताते हैं:

4fq8od6

 

1. इम्‍यूनिटी को देती है बढ़ावा: अदरक में एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं और यह एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है.



2. इंफेक्‍शन से लड़ने में करती है मदद: अदरक अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इंफेक्‍शन से लड़ने में काफी फायदेमंद होती है.



3. जुकाम को करती है कम: जुकाम से परेशान होने पर गर्म पानी में अदरक मिलाकर पीना सर्दियों में सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय माना जाता है. जुकाम का मुकाबला करने के लिए आप इसमें इलायची पाउडर, दालचीनी, लेमन ग्रास मिलाकर पी सकते हैं.



4. भूख को देती है बढ़ावा: विंटर्स के दौरान बहुत से लोग अक्सर भूख न लगने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो सकता है. सर्दियों में अगर अदरक का सेवन नींबू और काले नमक के साथ किया जाता है तो यह भूख को बढ़ावा देती है.



इन सभी के अलावा, अदरक की चाय काफी टेस्‍टी होती है और हमारे मूड को फ्रेश करने में मदद करती है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement