Advantages Of Honey: वजन घटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए शहद का करें इस्तेमाल, जानें ये 5 असरदार लाभ!

Advantages Of Honey: शहद केवल सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभकारी माना जाता है. शहद के इस्तेमाल से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: January 08, 2021 19:13 IST

Reddit
Advantages Of Honey: 5 Surprising Health Benefits Of Honey, For Weight Loss And Glowing Skin

Benefits Of Honey: शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Highlights
  • शहद को बल्ड सर्कुलेशन के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • शहद को डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • दिल की सेहत के लिए शहद को बहुत गुणकारी माना जाता है

Advantages Of Honey: शहद एक ऐसी प्राकृतिक चीज है, जिसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है. शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद केवल सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभकारी माना जाता है. शहद के इस्तेमाल से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं उनके लिए शहद रामबाण है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद को कई उपचारों में भी इस्तेमाल किया जाता है. शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. लेकिन ध्यान रखें की शहद का ज्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. और जिन लोगों को शहद से एलर्जी है वो इसे भूलकर भी इस्तेमाल न करें. तो चलिए आज हम आपको शहद से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

शहद के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Honey)

1. ब्‍लड सर्कुलेशनः

शहद को बल्ड सर्कुलेशन के लिए लाभदायक माना जाता है. शहद को लहसुन के साथ इस्तेमाल करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सुबह-सुबह लहसुन और शहद को एक सीमित मात्रा में इस्तेमाल करने से ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है. 

Corn Pakoda: इवनिंग स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें स्वीट कॉर्न पकौडा- Recipe Video Inside

d5vpjqgg

शहद को बल्ड सर्कुलेशन के लिए लाभदायक माना जाता है.

2. वजन घटानेः

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डीटॉक्स होती है. इससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है. 

3. डाइजेशनः

शहद को डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, गैस की शिकायत है उन्हें शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. दिलः

दिल की सेहत के लिए शहद को बहुत गुणकारी माना जाता है. शहद को दालचीनी में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

5. स्किनः

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bird Flu: बर्ड फ्लू संकट के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना सुरक्षित, जानें डब्‍ल्‍यूएचओ ने क्या रेकमेन्ड किया

मटर पुलाव नहीं सर्दी में इस बार मजा लें गोभी पुलाव का, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप- Recipe Inside

Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार शानदार चीजें!

घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाए यह अल्टीमेट तंदूरी मलाई ब्रॉकली सब होंगे इम्प्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Low-Calorie Foods: वजन कम करना चाहते हैं तो इन पांच लो कैलोरी फूड्स का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

Gur Benefits: एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए गुड़ का करें सेवन, जानें गुड़ खाने के 6 फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement