Air Pollution Diet: प्रदूषण से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें, ये 6 बेहतरीन फूड्स

Air Pollution Diet: प्रदूषण में हवा जहरीली हो जाती है, जिसके कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है. प्रदूषण के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं, खराब हवा हमारे फेफड़े और हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है.

   |  Updated: November 10, 2020 10:24 IST

Reddit
Air Pollution Diet: 6 Foods To Include In Your Anti-Pollution Diet If You Are Living Healthy

Pollution Diet: प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल कर सकते हैं.

Highlights
  • आंवला को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • सर्दियों में अदरक खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं.
  • काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं.

Air Pollution Diet: सर्दियों का मौसम आते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. एक तो कोरोना के कारण हमारा जीवन पहले से ही काफी परेशानी वाला है और अब प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा हैं. प्रदूषण में हवा जहरीली हो जाती है, जिसके चलते हमारे अंदर ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, और हम बीमार पड़ने लगते हैं. प्रदूषण के कारण कई बीमारियां हो सकती है. खराब हवा हमारे फेफड़े और हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है, लेकिन इस सर्द मौसम में प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके वायू प्रदूषण की चपेट में आने से बच सकते हैं. तो चलिए हम आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

प्रदूषण से बचने के लिए, इन 6 फूड्स करें सेवनः 

Benefits Of Tamarind: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इमली का सेवन, जानें ये 4 अद्भुत लाभ

gl8kb448

डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके वायू प्रदूषण की चपेट में आने से बच सकते हैं 

1. आंवलाः

प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल कर सकते हैं. आंवला को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. विटामिन सी शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल की सफाई करने में मदद कर सकता है.

2. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ प्रदूषण से ही बचाने का काम नहीं करती बल्कि शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. सब्जियां हरी धनिए के पत्ते, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



3. गुड़ः

सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि गुड़ में मौजूद आयरन रक्त में ऑक्सीजन सप्लाई को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है. जो प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. नट्सः

नट्स खाना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. ये विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. विटामिन ई प्रदूषण से बचाने में आपकी मदद कर सकता है.

5. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. सर्दियों में अदरक खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं. ये मौसमी संक्रमण से बचाने के अलावा प्रदूषण से भी बचाने में मदद कर सकता है. अदरक को आप चाय या शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. काली मिर्चः

काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से प्रदूषण के कारण सीने में जमा हुए कफ से निजात मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diwali 2020: मीठा खाने के हैं शौकिन, तो इस दिवाली बनाएं गिल्ट फ्री टेस्टी लड्डू

Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

Diabetes Management: डायबिटिज डाइट में शामिल करें काले चने से बना यह बेहतरीन सूप

Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 चीजों से बनी चाय का करें सेवन!

White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement