Ajwain Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

Ajwain Leaves: एक पूरी तरह से अलग पौधे का हिस्सा होने के बावजूद, इन पत्तियों को अजवायन की पत्ती के रूप में जाना जाता है. अजवायन की पत्तियों में गंध है, जो कैरम के बीज के समान है. कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' (saveer sambar soppu) के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार उपयोगिता पत्ती' ('thousand utility leaf.') है.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 15, 2019 14:39 IST

Reddit
Ajwain Leaves: Culinary And Medicinal Uses Of These Flavourful Leaves, Ajwain ki patti ke fayde aur nuksan
Highlights
  • यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए आयुर्वेद में भी प्रतिष्ठित है.
  • असल में अजवायन के पत्ते अलग पौधे के होते हैं.
  • कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' के रूप में जाना जाता है

Ajwain Leaves: Culinary And Medicinal Uses: अजवायन की पत्ती या कैरम के बीज (Ajwain, or carom seeds), भारतीय घरों में बहुत आम हैं. सुगंधित बीजों का उपयोग कई देसी पेय, करी और यहां तक ​​कि पराठे जैसे ब्रेड में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए आयुर्वेद में भी प्रतिष्ठित है. लेकिन बहुत से लोग अजवायन के पत्तों के फायदे के बारे में नहीं जानते हैं. हालांकि ये पत्तियां असल में अजवायन के पौधे से नहीं आती. जी हां, आप हैरान हो सकते हैं यह सोचकर की अजवायन की पत्ती अगर अजवायन के पौधे से नहीं आती तो कहां से आती है. असल में अजवायन के पत्ते अलग पौधे की होती हैं, लेक‍िन इन रसीली पत्तियों को आज भी भारतीय उपमहाद्वीप में अजवायन के पत्तों के रूप में ही जाना जाता है. अजवायन की पत्त‍ियों के नाम से मशहूर ये पत्त‍ियां जिस पौधे की होती हैं, उसे 'इंडियन बोरेज' के नाम से भी जाना जाता है.  जिसे कभी-कभी अजवायन प्लांट भी कहा जाता है. इस पौधे की पत्तियां बेहद फायदेमंद हैं. वे चमकीले हरे रंग के होते हैं और व्यापक और गूदेदार होते हैं. उनके पास बहुत ही महीन और मुलायम बालों की एक परत होती है, और आप इन पत्तों को किसी भी नर्सरी या वनस्पति विज्ञानियों में इंडियन बोरेज से ले सकते हैं. 



खुद से करें सेहत का वादा, 20, 30, 40 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाएं इन 6 फलों को न करें इग्नोर...

The reason these leaves are known as ajwain leaves:  एक पूरी तरह से अलग पौधे का हिस्सा होने के बावजूद, इन पत्तियों को अजवायन की पत्ती के रूप में जाना जाता है. अजवायन की पत्तियों में गंध है, जो कैरम के बीज के समान है. कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' (saveer sambar soppu) के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार उपयोगिता पत्ती' ('thousand utility leaf.') है. पौधे का वैज्ञानिक नाम 'Plectranthus Amboinicus' है और इसे आसानी से घर या अपने किचन गार्डन में उगाया जा सकता है. पत्तियों के कई उपयोग और फायदे हैं और उन्हें विशिष्ट स्वाद और स्वाद जोड़ने के लिए आपकी पसंद के व्यंजनों में एड किया जा सकता है. 



Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब

अजवायन की पत्ती के लाभ | Incredible Uses Of Ajwain Leaves

अजवायन की पत्ती को इन कामों में ल‍िया जा सकता है | Ajwain Leaves Can Be Put To The Following Uses:

1. अजवायन की पत्ती के फायदे खांसी जुकाम में (Uses Of Ajwain Leaves: To Cure Cold And Cough:)

Ajwain Leaves Uses in Hindi: लगातार ठंड और खांसी को दूर करने के लिए अजवायन के पत्तों का घरेलू नुस्खा काम आ सकता है. इसके लिए आजवायन की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर तैयार कर सकते हैं. अगर आपको ठंड लगी है और खांसी भी है, तो कुछ 10 या 12 अजवायन के पत्ते लें, उन्हें पानी से साफ करें और फिर उन्हें एक गिलास पानी में डालें और धीमी आंच पर उबालने के लिए रख दें. खांसी जुकाम के ल‍िए यह एक काढ़ा तैयार हो जाएगा. ध्यान रहे इसे तब तक उबलने दें, जब तक पानी उसकी मूल मात्रा का लगभग तीन-चौथाई कम न हो जाए. इसे आंच से उतार लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे सर्दी और खांसी से राहत के लिए पियें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

2. अजवायन की पत्ती का इस्तेमाल करें पकौड़े बनाने में | Uses Of Ajwain Leaves: Use It To Make Pakodas:

आप अजवायन के पत्तों को मसालेदार बेसन (बेसन) के घोल में मिला कर स्वादिष्ट और चटपटे पकौड़े बनाने के लिए डीप फ्राई कर सकते हैं. जिसे ओमवल्ली बजजी (omavalli bajji) के नाम से जाना जाता है. इन पकौड़ों को कैचप के साथ गरमागरम खाया जा सकता है.





3. चटनी और डिप बनाने के लिए | To Make Chutneys And Dips:

अजवाईन की पत्तियां आपका जायका और बढ़ा सकती हैं अगर इन्हें और स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ मलाईदार दही में मिलाया जाता है. वैकल्पिक रूप से, ताज़े अजवायन के पत्तों की चटनी को अपनी पसंद के कुछ मसालों के साथ ग्राइंडर में पीसकर आप चटनी तैयार कर सकते हैं. चटनी को पकौड़े, चिप्स, कुरकुरे के साथ परांठे के साथ भी खाया जा सकता है. 



4. रिफ्रेशिंग ग्रीन जूस बनाने के लिए | To Make Refreshing Green Juices:

जूस में स्वाद और पोषण जोड़ने के लिए आप अपनी पसंद के किसी भी फल या सब्जी के जूस में अजवायन की पत्तियां मिला सकते हैं. आप इसे अपनी पसंद के किसी भी हरे जूस में मिला सकते हैं, ताकि इसे अधिक स्वादिष्ट बनाया जा सके. 



नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें.



ये भी पढ़ें : 



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement