Ajwain-Methi Water: अजवाइन-मेथी पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे

Ajwain-Methi Water Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही असरदार माने जाते हैं. आपने मेथी और अजवाइन को खाना पकाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया होगा, लेकिन इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

Ajwain-Methi Water: अजवाइन-मेथी पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे

Ajwain-Methi Water: मेथी और अजवाइन शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • मेथी और अजवाइन में तमाम आयुर्वेदिक गुण होते हैं.
  • अजवाइन को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है.

Ajwain-Methi Water Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही असरदार माने जाते हैं. आपने मेथी और अजवाइन को खाना पकाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया होगा. इसके अलावा मेथी और अजवाइन को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. मेथी और अजवाइन में तमाम आयुर्वेदिक गुण होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का एक साथ सेवन करने से इनके फायदे दोगुने हो जाते हैं. जी हां आपने हमें सही सुना, आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. तो वहीं मेथी में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अजवाइन-मेथी पानी पीने के फायदेः

1. डायबिटीजः

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप अजवाइन-मेथी का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं. अजवाइन-मेथी के पानी का रोजाना सुबह सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन-मेथी का पानी पिएं ये आपके डाइजेशन को सही रखने में मदद कर सकता है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एसिडिटी, पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits Of Flax Seeds: रोजाना अलसी के बीज खाने के 9 गजब के फायदे!

klu88qs8

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन-मेथी का पानी पिएं Photo Credit: iStock

3. मोटापाः

अजवाइन और मेथी दोनो में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते हैं. इसके अलावा इस ड्रिंक में फैट बर्निंग के गुण भी होते हैं, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन-मेथी के पानी से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

4. इम्यून सिस्टमः

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर से सभी का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. इस दौरान अपनी हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है अजवाइन-मेथी का पानी. इतना ही नहीं ये सर्दी-जुकाम, फ्लू और साइनस की समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. 

कैसे बनाएं अजवाइन-मेथी का पानीः (How To Make Ajwain-Methi Water)

अजवाइन और मेथी का पानी बनाने के लिए, अजवाइन-मेथी एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे छान लें और पी जाएं. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है और आप से ये नहीं पीया जा रहा तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला