Ajwain Tea Benefits: अजवाइन की चाय पीने के पांच गजब के फायदे

Ajwain Tea Health Benefits: अजवाइन की चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

Ajwain Tea Benefits: अजवाइन की चाय पीने के पांच गजब के फायदे

Ajwain Tea: अजवाइन की चाय के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है.
  • दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है अजवाइन की चाय.
  • अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है.

Ajwain Tea Health Benefits: अजवाइन की चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. ज्यादातर लोग अजवाइन को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ आपको हैरान कर देंगे. अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन की चाय के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको अजवाइन की चाय से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

अजवाइन की चाय पीने के फायदेः (Ajwain Chai Peene Ke Fayde)

1. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है. फाइबर शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. 

j76uo7p

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. दिलः

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है अजवाइन की चाय. आपको बता दें कि अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. पाचनः

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अजवाइन का सेवन करना चाहिए. अजवाइन में पाया जाने वाला तेल पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. अजवाइन की चाय के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

क्या है Coronavirus 'Double Mutant', कैसे बना है और कितना खतरनाक है? पूरी जानकारी

4. अस्थमाः

अजवाइन की चाय के धुएं में सांस लेने से ही नाक का रास्ता साफ होता है और शहद की मिठास के साथ अजवाइन की चाय बनाकर गर्मागर्म पीने से अस्थमा अटैक में आराम मिल सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी