Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एल्कलाइन वाटर क्यों है सबसे बेस्ट!

Alkaline Water Health Benefits: क्षारीय पानी कई स्वास्थ्य लाभ देता है जो हम नहीं जानते होंगे. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा (Boost Immumity) दे सकता है साथ ही आपके शरीर को हाइड्रेट कर सकता है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई अन्य लाभ प्रदान कर सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 23, 2020 14:26 IST

Reddit
Immunity Booster Drink: Why Alkaline Water Is The Best For Increasing Immunity

Immunity booster drink: क्षारीय पानी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

Highlights
  • क्षारीय पानी इम्यूनिटी बढ़ाने और डिहाइड्रेशन को दूर करने में करता है मदद.
  • क्षारीय पानी शरीर में मौजूद अम्लीय विषाक्त पदार्थों को बेअसर करता है.
  • क्षारीय पानी आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है.

Health Benefits Alkaline Water: वर्तमान में कोरोनावायरस महामारी में सभी किसी न किसी सवाल का जवाब ढूंढने में लगे हैं. दुनिया एक औषधीय समाधान खोजने के लिए भी संघर्ष कर रही है. यह पहले से कहीं ज्यादा साफ है कि हमें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए- किसी भी संक्रमण या फ्लू के खिलाफ सबसे प्रभावी निवारक समाधानों में से एक हैं हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System). कई 'सुपरफूड्स' और सप्लीमेंट्स का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा (Boost Immune System) मिल सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक का काफी महत्व है. कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती हैं. यहां हम एक ऐसी ड्रिंक की बात कर रहे जिसे हम आम तौर पर याद करते हैं जो शायद हमारे रोजाना के अस्तित्व का सबसे जरूरी हिस्सा है वह है क्षारीय पानी या एल्कलाइन वाटर.

लॉकडाउन के दौरान शरीर पर जमा चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट में खाएं ये चीजें!

क्या एल्कलाइन पानी सामान्य पानी से बेहतर है? | Is Alkaline Water Better Than Normal Drinking Water?

लोग सालों से आमतौर पर स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत हो गए हैं, उनमें से बहुत से लोग अभी भी जागरूक नहीं हैं. वह जो पानी पीते हैं उनके हिसाब से उनके लिए वही एकदम सही होता है. ज्यादातर परिवारों ने अपने घरों में एक साधारण रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) वाटर प्यूरिफायर लगा रखा होता है और उससे ही संतुष्ट होते हैं, यह जिन खनिजों का पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है उसके पीएच को कम करता है और इस तरह यह एसिड को कड़वा करने के लिए अग्रणी होता है. अगर हम बेहर और अच्छा पानी पीना चाहते हैं तो हमें यह क्षारीय पानी की ओर मुड़ना चाहिए जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है.

थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

dvvak2boAlkaline Water Health Benefits: क्षारीय पानी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हाइड्रेशन को बढ़ाने में मदद करता है।



क्षारीय पानी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Alkaline Water

शरीर में क्षारीय पानी मौजूद अम्लीय विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर देता है. इन विषाक्त पदार्थों की वजह से शरीर को हेल्दी रहने के लिए ओवर काम करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सुस्ती और समग्र कमजोरी होती है. क्षारीय पानी, जो शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने की में मदद कर सकता है. क्षारीय पानी को किसी की संचार प्रणाली के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि रक्त की गुणवत्ता बेहतर होना और महत्वपूर्ण अंगों को अधिक ऑक्सीजन मिलना.

बिना काटे नींबू का रस निकालने का वीडियो हो रहा है वायरल, घर पर भी आजमा सकते हैं ये जीनियस हैक!

इसके अतिरिक्त, क्षारीय पानी पीने से शरीर में मुक्त कणों की वृद्धि दर को कम किया जा सकता है जो जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागियों के पूरे रक्त की चिपचिपाहट में एक महत्वपूर्ण अंतर अल्कलाइन पानी का सेवन करने के बाद देखा गया था, जो एक ज़ोरदार कसरत के बाद नियमित पानी पीने के विपरीत था. एविडेंस बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, क्षारीय पानी "मंदी उम्र बढ़ने के कारक" के रूप में उच्च दीर्घायु प्रदान करता है क्योंकि यह जीवित रहने के कार्यों को बढ़ा सकता है. 

क्षारीय पानी को आवश्यक खनिजों जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और तांबा, जस्ता आदि ट्रेस तत्वों की एक श्रृंखला के साथ गढ़ा जाता है जो शरीर के चयापचय को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं. अल्टरनेटिव थेरपीज़ इन हेल्थ एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि क्षारीय पानी की खपत ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकती है और इसके एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव से अग्नाशय बीटा कोशिकाओं की रक्षा कर सकती है. पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस (पीएलओएस) में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि क्षारीय पानी पीने से हाइड्रेशन बढ़ता है, एसिड-बेस बैलेंस और एनारोबिक व्यायाम प्रदर्शन में सुधार होता है. क्षारीय पानी पीने वाले लोगों का दावा है कि यह नियमित पानी की तुलना में अधिक जलयोजन प्रदान करता है. चूंकि बहुत से लोग निर्जलीकरण से पीड़ित हैं, विशेष रूप से गर्म जलवायु में, इसलिए शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए क्षारीय पानी पीना एक प्रभावी तरीका हो सकता है.

डॉ. सुरेश सिसोदिया हैवेल्स इंडिया लिमिटेड में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट हैं. वे तीन दशकों से अधिक के अनुभव वाले जल शोधन उद्योग में एक अनुभवी हैं. 2016 में हैवेल्स को सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (वाटर प्यूरीफिकेशन) के रूप में शामिल होने से पहले, वह Aquaguard, AquaSure, Forbes, Livpure और Euroclean जैसे ब्रांड्स से जुड़े थे. उनकी शैक्षणिक योग्यता में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की से अपर गंगा बेसिन के प्रदूषण मॉडलिंग 'में डॉक्टरेट की डिग्री शामिल है.

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फटे दूध से निकला पनीर ही नहीं पानी भी है फायदेमंद, यहां जाने इसके फायदे

सिर्फ 3 चीजों से बनने वाले चोको-ऑरेंज केक को बिना ऑवन के ऐसे बनाएं!

अंडा बनाने की यूनिक और जल्दी बनने वाली रेसिपी ढूंढ रहे हैं? इस आसान रेसिपी से बनाएं तुर्किस अंडे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com