World Samosa Day: क्या है समोसा का इतिहास, कहां से और कब भारत में आया समोसा...

  |  Updated: September 05, 2018 13:26 IST

Google Plus Reddit
all about World Samosa Day, samose ka itihas, History of World Samosa Day in Hindi

समोसे का इतिहास (History of World Samosa Day in Hindi): समोसे... कहां से और कब भारत में आया समोसा... समोसा असल में फारसी शब्द 'सम्मोकसा' से बना है.  माना जाता है कि समोसा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले कहीं मध्य पूर्व में हुई थी. और यह 13वीं से 14वीं शताब्दी के बीच भारत में आया. समोसे का Middle East से भारत तक का सफर कई कहानियों के साथ देखने को मिलता है. असल में यह भारत आए व्यापारियों के साथ भारत आया.  और आते ही लोगों की जुबान पर इसका स्वाद ऐसा चढ़ा की देखते ही देखते समोसा भारत ( Samosa in India) में भी मशहूर हो गया. आजकल तो समोसा हर गली, नुक्कड पर आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा महंगे से महंगे रेस्तरां में भी समोसे की कई वैराइटी देखने को मिलती हैं. समोसा मैदा, आलू और मसालों से तैयार किया जाता है. वास्तव में भारत में फ्राइड फूड का अहस हिस्सा बन चुका समोसा ईरान से यहां आया ( Journey of Samosa). एक कहानी तो यह भी है कि दसवीं सदी के दौरान महमूद गजनवी के दरबार में एक शाही पेस्ट्री पेश की जाती थी, जिसमें कीमा स्टफिंग होती थी. यह काफी हद तक समोसे जैसी ही होती थी. 

दिलचस्प बात यह है कि अगर आप समोसा का शानदार जायका लेना चाहते हैं तो आपको भारत का नहीं पाकिस्तान का रुख करना चाहिए. जी हां, विश्वभर में पाकिस्तान के समोसों के स्वाद का खूब नाम है. यहां प्रयोग में लाए जाने वाले इंग्रिडिएंट्स इसका जायका बढ़ा देता है. वहां के समोसे सब्जी सामग्री से भरे हुए होते हैं. विशेष रूप से दक्षिण सिंध प्रांत या पूर्वी पंजाब में मसालों के लिए समोसे खूब जाने जाते हैं. फैजाबाद का समोसा कौन नहीं चखना चाहता... 



कैसे मनाएं समोसा डे (How to Celebrate World Samosa Day in Hindi) 
World Samosa Day इस स्वादिष्ट फ्राइड फूड के स्वाद में डूबने का एक बहाना है. समोसे का स्वाद उससे पूछें जिसे यह पसंद हो. आलू का मजा और फ्राई करारे मैदे के बीच मसालेदार आलू आपके स्वाद को नए आयाम देता है. तो क्यों न इस बार अपने दोस्तों के साथ की जाए समोसा पार्टी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement