एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे, जानें एलोवेरा कैसे खाएं और पढ़ें एलोवेरा जूस पीने के तरीके

Aloe Vera Nutrition: एलोवेरा अपने औषधीय और स्वास्थ्य लाभों (Aloe Vera Nutrition) के लिए जाना जाता है. यह त्वचा और बालों (Aloe Vera for Hair and Skin) के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. एलोवेरा को हिंदी में घृतकुमारी (Aloe vera in Hindi- Ghritkumari) के नाम से जाना जाता है.

अनिता शर्मा  |  Updated: August 30, 2019 19:22 IST

Reddit
Aloe Vera (Ghritkumari): Benefits, Ways Of Adding It To Diet | aloe vera kaise khaye | aloe vera kaise istemal kare

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा अपने औषधीय और स्वास्थ्य लाभों (Aloe Vera Nutrition) के लिए जाना जाता है.

Highlights
  • एलोवेरा शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है
  • एलोवेरा के पौधे (Aloe plants) की देखभाल भी बहुत ज्यादा नहीं करनी पड़ती.
  • एलोवेरा या घृत कुमारी की पत्तियों से निकलने वाला जैल मुख्य हिस्सा होता है

Aloe Vera Nutrition and Health Benefits: एलोवेरा (Aloe vera) सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पौधों में से एक है, जो अपने औषधीय और सामान्य स्वास्थ्य लाभों (Aloe Vera Nutrition) के लिए जाना जाता है. यह न सिर्फ शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, बल्कि त्वचा और बालों (Aloe Vera for Hair and Skin) के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. एलोवेरा को हिंदी में घृतकुमारी (Aloe vera in Hindi- Ghritkumari) के नाम से जाना जाता है. एलोवेरा को दुनिया भर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह है इसके कई अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ और इसके अलावा यह भी कि यह उगाने में बहुत ही आसान है. एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं (How to Plant and Care for Aloe Vera) यह सवाल कई लोगों को परेशान करता है. एलोवेरा या घृत कुमारी (Ghritkumari) का पौधा उगाना बहुत ही आसान है. आप इसे घर के बाहर या अंदर कहीं भी लगा सकते हैं, क्योंकि पौधे आसानी से और जल्दी से बढ़ता है. एलोवेरा के पौधे (Aloe plants) की देखभाल भी बहुत ज्यादा नहीं करनी पड़ती. एलोवेरा यानी घृत कुमारी की पत्तियों से निकलने वाला जैल, जो कि मुख्य खाद्य हिस्सा होता है, को भी आसानी से निकाला जा सकता है और कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.



लोग अपनी त्वचा व बालों को सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा एलोवेरा के बहुत से अन्य फायदे भी हैं. एलोवेरा और इसके उत्पादों का उपयोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है. एलोवेरा जूस किराने की दुकानों और ऑनलाइन में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं. लेकिन एलोवेरा को इसके पोषण के लिए सबसे अच्छा कहा जाता है, जब इसे कच्चा खाया जाए. यही वजह है कि लोग घरों में एलोवेरा उगाते हैं. आइए जानते हैं एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में -



एलोवेरा के पोषक तत्व और लाभ | Aloe Vera Nutrition and Health Benefits

1. एलोवेरा के फायदे, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध (Rich in Antioxidants)

कहा जाता है कि एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पौधे के यौगिक पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.

0nop4t5Aloe Vera benefits: पाचन तंत्र से हानिकारक परजीवी को बाहर निकालता है.

2. पाचन को बेहतर बनाने में ऐलावेरा के फायदे (Boosts Digestion) 

पाचन तंत्र की सुचारु कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए एलोवेरा को काफी अच्छा माना जाता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, एलोवेरा में लेक्सेटिव गुण होते हैं और एंटेस्टाइन फ्लोरा में सुधार और संतुलन के लिए बहुत अच्छा है. इसका मतलब यह है कि यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाता है और पाचन तंत्र से हानिकारक परजीवी को बाहर निकालता है.



3. एलोवेरा के फायदे मधुमेह रोगियों के लिए

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एलोवेरा इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.



4. एलोवेरा के फायदे वजन घटाने में 

एलोवेरा का सेवन करने से आप अपने वजन को कम करने में मदद कर सकता है. एलोवेर जैल को डिटॉक्सिफाइंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह प्रतिरक्षा और पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद कर सकता है.

खाने में कैसे शामिल करें एलोवेरा (How To Consume Aloe Vera)

1. एलोवेरा जूस: एलोवेरा को आहार में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है इसका जूस बना कर लेने का. यह तरीका सबसे आसान है और कम समय में तैयार होने वाला है. 

एलोवेरा जूस कैसे बनाएं: एलोवेरा जूस बनाने के लिए इसके पौधे से एक बड़ा पत्ता निकालें. पत्ते को छील कर इसमें मौजूद जैल को अलग कर लें. अब इस जैल को पानी से धो लें और मिक्सर या जूसर में डाकलकर इसका जूस नकाल लें. आप इसके पानी, नारियल पानी मिला सकते हैं. मीठा करने के लिए इसमें शहद भी डाला जा सकतो है. अगर आप इसका स्वाद बेहतर करना चाहते हैं तो इसमें खीरे या सेब का जूस भी एड कर सकते हैं.
Also Read: 

ekuofebAloe Vera Benefits: एलोवेरा जैल को सलाद ड्रेसिंग में जोड़ा जा सकता है.

2. एलोवेरा सलाद में करें शामिल: एलोवेरा के गुणों का फायदा उठाने के लिए आप इसकी पत्तियों को सलाद में जोड़ें. जैल के अलावा, एलोवेरा के पत्तों को भी आमतौर पर खाने के के लिए सुरक्षित माना जाता है. आप ताजा एलोवेरा के पत्तों को धो सकते हैं और काट सकते हैं (सुनिश्चित करें कि आप स्पाइकी सिरों को हटा दें, लेटेक्स और जैल से फ्लैट हरी पत्तियों को अलग करें और इसे अच्छी तरह से धो लें) और इसे अपने गर्मियों के सलाद के साथ टॉस करें.



3. सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल करें एलोवेरा: एलोवेरा जैल को सलाद ड्रेसिंग में जोड़ा जा सकता है. इसकी पतली बनावट के कारण, इसे जैतून का तेल, सिरका जैसे अवयवों के साथ आसानी से मिलाया जा सकता है. एलोवेरा एक पौष्टिक सलाद ड्रेसिंग के लिए बना सकता है.

523nk3qgAloe Vera Benefits: एलोवेरा का उपयोग जलन को शांत करने के लिए किया जाता है.

4. कैसे बनाएं एलोवेरा के आइस-क्यूब्स : एलोवेरा का उपयोग जलन को शांत करने के लिए किया जाता है. पतला जैल को एक आइस-क्यूब ट्रे में डाला जा सकता है और जमे हुए और फिर तत्काल राहत के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लागू किया जा सकता है. इन क्यूब्स को स्मूदी में इस्तेमाल करने के लिए भी रखा जा सकता है. फ्रूट स्मूदी और ब्लेंड करते समय अपने ब्लेंडर में थोड़े से एलो जैल क्यूब्स डालें.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टरी सलाह के मुताबिक ही आहार में बदलाव करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement