Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!

Aloe Vera Health Benefits: एलोवेरा को आपने ज्यादातर स्किन के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा के सेवन से शरीर को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. एलोवेरा में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कम करने में भी मददगार हैं.

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा को सिर्फ सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • एलोवेरा शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में मददगार.
  • एलोवेरा जूस के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

Aloe Vera Health Benefits: एलोवेरा को आपने ज्यादातर स्किन के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा को सिर्फ सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल  गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही फायदेमंद है. एलोवेरा जूस के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. एलोवेरा में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कम करने में भी मददगार हैं. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या है जिससे हर वर्ग के लोग पीड़ित हैं. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

एलोवेरा के फायदेः (Aloevera Ke Fayde)

1. कब्जः

एलोवेरा में लैक्सेटिव गुण मौजूद होता है जो पेट साफ रखने और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

2. डायबिटीजः

एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक गुण होता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

1sls02ho

एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक गुण होता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है Photo Credit: iStock

3. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान है और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

4. सूजनः

शरीर में सूजन की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. त्वचाः

जिन लोगों की त्वचा रूखी है उनके लिए एलोवेरा फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा का उपयोग मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक पदार्थों में भी किया जाता है. त्वचा को मॉइस्चराइज करने में एलोवेरा  फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Smriti Irani's Birthday: स्मृति ईरानी के जन्मदिन पर, एकता कपूर ने डाइट को लेकर क्यों किया रिक्वेस्ट? यहां जानें

Protein-Rich Paneer Dosa Recipe: कुछ डिफ्रेरेंट करना चाहते हैं नया तो ट्राई करें प्रोटीन रिच पनीर डोसा

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज खाने के चमत्कारी लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloo Raita Recipe Video: बूंदी रायते से हटकर सिर्फ 2 मिनट में बनाएं तड़के वाला स्वादिष्ट आलू रायता-Must Try