Benefits Of Amla Juice: गुणों का खजाना है आंवला जूस, जानें 5 फायदे!

Amazing Benefits Of Amla Juice: सुबह खाली पेट आंवला जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Benefits Of Amla Juice: गुणों का खजाना है आंवला जूस, जानें 5 फायदे!

Amla Juice: आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • आंवले में मौजूद पोषक तत्व इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं.
  • आंवले को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • आंवले जूस का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.

Amazing Benefits Of Amla Juice: सुबह खाली पेट आंवला जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आंवले में मौजूद पोषक तत्व इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. आंवले को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माना जाता है. आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें आंवले का सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि आंवला पेट में पनप रहे गंदे बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको आंवले के जूस से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

आंवला जूस पीने के फायदेः (Amla Juice Peene Ke Fayde)

1. वजन घटाने में मददगारः

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला जूस लेने से वजन को कम किया जा सकता है. ये शरीर को डिटॉक्स करता है और विषैले पदार्थ रुकने नहीं देता. जिससे शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं हो पाती और वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगारः

आंवले जूस का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. जिन लोगों को पेट में जलन और गैस एसिडिटी की समस्या है उन्हें आंवले के जूस का दिन में दो बार सेवन करना चाहिए. इससे एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

0ti08uag

आंवले जूस का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

3. आंखों को स्वस्थ रखने में मददगारः

आंवले के जूस का सेवन करने से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी आंवला मददगार माना जाता है. इसके सेवन करने से आंखों में खुजली और पानी आने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. 

4. डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगारः

आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. आंवले के जूस का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. 

5.  हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगारः

आंवले का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है. इसके जूस का सेवन करने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Shah Rukh Khan: शाहरुख खान ने अपने टॉप हेल्थ और फूड सीक्रेट का किया खुलासा

Easy Snacks Recipe: घर पर आसान से बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी चीज़ बॉल्स

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा ने अपने किचन में पकाया कुछ एक्साइटिंग, क्या आप गेस कर सकते हैं

Moong Dal Samosa: क्रिस्पी और फीलिंग समोसे को खाएं बिना आप रह नहीं सकते (Video Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Street-Style Pakodas: टी-टाइम में चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल पालक पकौड़े, यहां देखें रेसिपी वीडियो