Benefits Of Sprouts: पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, जानें ये चार शानदार लाभ

Amazing Benefits Of Sprouts: अंकुरित अनाज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंकुरित अनाज में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

Benefits Of Sprouts: पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, जानें ये चार शानदार लाभ

Sprouts Benefits: अंकुरित अनाज में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते है.

खास बातें

  • अंकुरित अनाज में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है
  • अंकुरित अनाज में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है
  • अंकुरित अनाज के सेवन से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं

Amazing Benefits Of Sprouts: अंकुरित अनाज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी व ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इतना ही नहीं इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. लेकिन सवाल ये कि कौन से अनाज का इस्तेमाल करें, तो आपको बता दें कि दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. अंकुरित अनाज में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते है. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है. अंकुरित अनाज में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अंकुरित अनाज खाने के फायदे.

अंकुरित अनाज के सेवन से होने वाले फायदेः

1. दिलः

अंकुरित अनाज में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करते हैं. अंकुरित अनाज के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

s38jsuqg

अंकुरित अनाज के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

अंकुरित अनाज पाचन तंत्र को मजबूत और सक्रिय करने में मददगार होता है. इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. आंखोंः

अंकुरित अनाज फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. अंकुरित अनाज को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. अंकुरित अनाज में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. वजन घटानेः

अंकुरित अनाज के सेवन से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Protein Rich Fruits: दूध, अंडे और चिकन में ही नहीं बल्कि इन पांच फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Nutritious Soup: सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट है प्रोटीन के गुणों से भरपूर पालक, आलू सूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chef Kunal Shares Tips: सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताएं बेस्ट आलू खरीदने के 4 टिप्स, यहां देखें वीडियो