Amla For Liver: लीवर को रखना है स्वस्थ तो इन चार तरीकों से आंवले को डाइट में करें शामिल!

Amla For Healthy Liver: लीवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल लीवर बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Amla For Liver: लीवर को रखना है स्वस्थ तो इन चार तरीकों से आंवले को डाइट में करें शामिल!

Amla For Liver: आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • आंवले को आप जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आंवले को आप चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आंवले की चाय को लीवर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Amla For Healthy Liver: लीवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना. क्योंकि लीवर हमारे शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकाल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी इसकी अहम भूमिका होती है. अगर हमारे लीवर में कोई कमी आ जाती है. तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी नुकसान होना शुरू हो जाता है. इसलिए लीवर को हेल्दी रखें. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी ही नहीं बल्कि इसमें विटामिन-ए, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और आयरन के गुण भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा आंवले में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आपके लीवर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आंवले को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं आंवले को इस्तेमाल करने के तरीके.

लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन चार तरीकों से कर सकते हैं आंवले का सेवनः

1. जूसः

आंवले को आप जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है. आपको बता दें कि आंवले का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसलिए आप इसमें पानी मिला कर भी पी सकते हैं. आंवले का जूस न केवल लीवर बल्कि आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

0rqj4ajo

स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना. Photo Credit: iStock

2. चटनीः

आंवले को आप चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि आंवले का किसी भी रूप में इस्तेमाल करें ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आंवले की चटनी बनाने में आंवला, हरी धनिया और लाल मिर्च या हरी मिर्च को मिला सकते हैं. आंवले की चटनी में आप अपनी पसंद की सामग्री को शामिल कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. आचारः

अगर आपको जूस पीना पसंद नहीं तो आप आंवले के आचार का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर और लीवर के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं. 

4. चायः

आंवले की चाय सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन ये सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. आपको चाय बनाने के लिए रात भर सूखे आंवले को पानी में भिगोकर रखना है और अगली सुबह उससे चाय बनानी है इससे लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kulthi Dal Benefits: किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक जानें कुल्थी दाल के चार जबरदस्त लाभ!

Toothache Remedies: दांतों के असहनीय दर्द से हैं परेशान तो ये पांच चीजें तुरंत दिलाएंगी राहत

कैसे बनाएं चेट्टीनाड की यह डांगर चटनी, प्याज और लहसुन से बनाई जाती यह स्पेशल डिश (Recipe Inside)

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!