Healthy Snack: जब कुछ हल्का खाना हो, तो बनाएं ये राइज बॉल्स यानी Ammini Kozhukattai

इस व्यंजन को अम्मीनी कोझुकट्टई (Ammini Kozhukattai) के नाम से जाना जाता है, जिसे आमतौर पर गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दौरान मीठा मोदक (sweet modak) बनाने के लिए बचे हुए चावल के आटे से पकाया जाता है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 10, 2019 11:49 IST

Reddit
Healthy Snack: Make These Rice Balls (Ammini Kozhukattai) For A Light Eat | Ammini Kozhukattai Recipe

यह राइज बॉल्स हल्की होने के साथ ही साथ सेहतमंद भी हैं.

Highlights
  • इसे अम्मीनी कोझुकट्टई (Ammini Kozhukattai) के नाम से जाना जाता है.
  • यह चावल के आटे से तैयार किया जाता है.
  • यह डिश बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है.

Ammini Kozhukattai Recipe: हममें से ज्यादातर लोगों को ऐसे स्नैक्स पसंद होते हैं, जिन्हें हम अपने मुंह में डालें और वह घुल जाए. तो आज हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहे हैं वह भी कुछ ऐसी ही है. यह है राइस बॉल स्नैक (rice ball snack), जो आपको स्वाद तो देगा ही, साथ ही साथ यह सेहत का भी खजाना साबित होगा. यह छोटी, गोल बॉल्स इतनी चुलबुली होती हैं कि इन्हें बिना किसी दूसरी चीज को साथ लिए यानी ऐसी ही खाया जा सकता है. इस व्यंजन को अम्मीनी कोझुकट्टई (Ammini Kozhukattai) के नाम से जाना जाता है, जिसे आमतौर पर गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दौरान मीठा मोदक (sweet modak) बनाने के लिए बचे हुए चावल के आटे से पकाया जाता है. अब जब त्योहार लगभग समाप्त हो गया है, इस स्वादिष्ट नमकीन स्नैक को बनाने के लिए आप बचा हुआ आटा इस्तेमाल कर सकते हैं. यह चावल के आटे से तैयार किया जाता है, जिसे बारीक पिसे हुए चावल के उपयोग से बनाया जाता है. दाल के तड़के में चावल के ये पकौड़े डाले जाते हैं. अंत में आपको जो मिलता है, वह रूई जैसी मुलायम और स्पंजी गेंदें होती हैं, जो आपके मुंह में जायके के साथ पिघल जाती हैं.

Hypertension Diet: पालक जूस में ये मिलाते ही होगा कमाल, कंट्रोल होगा High Blood Pressure

अम्मीनी कोझुकट्टई के फायदे | Ammini Kozhukattai Benefits

यह डिश बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इसके साथ ही साथ अगर आप इसे शाम के नाश्ते, पिकनिक डिश या हल्के दोपहर के भोजन के लिए बनाता चाहते हैं तो यह बेहतर विकल्प साबित होगा. स्वादिष्ट होने के अलावा, यह स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है. इस डिश को बनाने में बहुत कम तेल का लगता है, क्योंकि पकौड़ी या बॉल्स को पानी की भाप में पकाया जाता है. ऑयली फूड से परहेज रखने वालों के लिए, यह व्यंजन एक आदर्श विकल्प है. चावल का आटा, कसा हुआ नारियल, काले चने (उड़द की दाल) और चना दाल के साथ इसे गार्निश किया जाता है. इस व्यंजन में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. करी पत्ते, सरसों के बीज, सीताफल, अदरक और लहसुन के अलावा, चावल के गोले के स्वाद और पोषण का स्तर ऊपर ले जाता है.

बदल रहा है मौसम, खाने में शामिल करें गुड़, होंगे ये 5 फायदे

फूड व्लॉगर अल्पा मोदी द्वारा साझा की गई रेसिपी वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर देखें - 

हेल्दी राइज बॉल रेसिपी का वीडियो देखें (Healthy Rice Balls (Ammini Kozhukattai) Snack Recipe Video)





और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss: सिर्फ तीन सामग्री से तैयार करें ये स्वादिष्ट मखाना स्नैक्स

National Nutrition Month: वो 5 डाइट टिप्स जो वजन घटाने में मददगार

Restaurant-Style Dosa : घर पर कैसे बनाएं क्रिस्पी और पेपर-थिन रेंस्तरां स्टाइल डोसा

Indian Cooking Tips: जानें घर पर कैसे बनाएं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement