रोज खाएंगे 1 संतरा तो आंखों को होंगे अनेक फायदे...

आंख में मैकुलर क्षय उम्र से जुड़ी हुई एक स्थिति है, जिससे दृष्टि क्षेत्र के केंद्र में दिखाई देने में दिक्कत आती है.

  |  Updated: July 16, 2018 14:16 IST

Reddit
an orange a day is good for eyes
अगर आप अपनी उम्र के साथ अपनी eyes को स्वस्थ रखना चाहते हैं और अपनी दृष्टि नुकसान को रोकना चाहते हैं, तो हर रोज एक orange यानी संतरे का सेवन काफी मददगार हो सकता है. ऐसा एक शोध में सामने आया है. आंख में मैकुलर क्षय उम्र से जुड़ी हुई एक स्थिति है, जिससे दृष्टि क्षेत्र के केंद्र में दिखाई देने में दिक्कत आती है. शोध के नतीजे बताते हैं कि जिन लोगों ने हर रोज कम से कम एक बार संतरे खाए, उनमें 15 साल बाद मैकुलर क्षय के विकसित होने की संभावना 60 फीसदी कम रही.

यह प्रभाव संतरे में मौजूद फ्लेवोनवाएड्स की वजह से हैं, जो दृष्टि हानि को रोकता है.

मॉनसून में शरीर को चाहिए 'गुड बैक्टीरिया'? 5 फूड से पाचन रहेगा बेहतरफ्लेवोनवाएड्स प्रभावशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो करीब सभी फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं. यह इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है.

सिडनी विश्वविद्यालय की बामिनि गोपीनाथ ने कहा, "हमने पाया कि जिन लोगों ने हर रोज संतरे खाए थे, उनमें कभी संतरे नहीं खाने वालों की तुलना में मैकुलर क्षय होने का खतरा कम था."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जमकर खाओ और सेहत बनाओ: इस आहार में है ऐसा फैट जो दिल को नहीं पहुंचाता नुकसान

उन्होंने कहा, "यहां तक कि हफ्ते में एक बार संतरा खाने से भी महत्वपूर्ण लाभ दिखाई देता है."

Commentsइस शोध को अमेरिकी पत्रिका, क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया है. इसमें शोध दल ने 2000 लोगों पर अध्ययन किया, जिनकी आयु 50 साल से ऊपर थी.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement