बनना है सुपर वुमन तो डाइट में शामिल करें ये पावरफुल फूड

अनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठने-बैठने पर चक्कर, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और तवले एवं हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी परेशानियां होती हैं.

एनडीटीवी  |  Updated: May 02, 2018 12:34 IST

Reddit
Anemia Food Diet Iron Rich

अनीमिया या हीमोग्लोबिन में क्या खाएं और क्या नहीं

Highlights
  • विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में शामिल करें
  • कॉफी और चाय ना पिएं
  • विटामिन सी से भरपूर खाना और ड्रिंक लें
खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी होती है अनीमिया या हीमोग्लोबिन, इसका शिकार ज्यादातर महिलाएं ही होती हैं. इस परेशानी के चलते नसों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है, जिस कारण शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती. इसी वजह से अनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठने-बैठने पर चक्कर, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और तवले एवं हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी परेशानियां होती हैं.

क्या है अनिमिया का कारण?
अनिमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी, ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम लेना, हरी सब्जियां न खाना और शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाना. इसी वजह से यह जरूरी है कि इस परेशानी को नजरअंदाज़ ना करके नीचे दिए गए फूड को अपनी डाइट में शामिल कर अनीमिया से छुटकारा पाया जाए. 

Comments1. फलों में सेब, केला, आड़ू और आलूबुखारे. सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, शकरकंद और अनाज को अपने खाने में शामिल करें,  
2. विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में लें. विटामिन बी12 के लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल खाएं, वहीं, फॉलिक एसिड के लिए दाल, मटर, मेवे और पालक खाएं. 
3. कॉफी और चाय ना पिएं, इससे आपके शरीर में आइरन बाधित होगा. इसके अलावा चीनी को अपने खाने से कम करने पर आइरन सही मात्रा में बना रहता है. 
4. किशमिश और सूखे आलूबुखारे जैसे ड्राइ फलों को डाइट में शामिल करें. यह आइरन का बेहतर सोर्स होता है. 
5. विटामिन सी से भरपूर खाना और ड्रिंक लें. यह आइरन को शरीर से कम नहीं होने देते.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement