Benefits Of Anjeer: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं अंजीर, ये हैं अन्य लाभ

Benefits Of Anjeer: मानसून में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन अंजीर एक ऐसा फल है जिसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Anjeer: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं अंजीर, ये हैं अन्य लाभ

Anjeer For Immunity: अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  • अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • अंजीर में बहुत कम कैलोरी होती है.
  • अंजीर के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Anjeer:  मानसून में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड का सेवन जरूरी है. और आज हम आपको एक ऐसे ही फ्रूट के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. इस फल का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है. अंजीर में पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि शरीर को कई अन्य समस्याओं से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

अंजीर खाने के फायदेः (Anjeer Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

अंजीर में विटामिन, पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

qmdcuq9g

अंजीर में विटामिन, पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर सकते हैं. अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. वजन घटानेः

अंजीर के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है. अंजीर में बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं सूखे अंजीर में फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है जिसके सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. 

4. कब्जः

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज