Anti-Acne Diet: पिंपल्स, मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Anti-Acne Diet: मुहांसे या पिंपल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं. मुहांसों की वजह से स्किन पर काले धब्बे पड़ जाते हैं. मुहांसे होने का एक कारण हमारी गलत लाइफइस्टाइल भी है. लेकिन कुछ ऐसे आहार है जिन्हे अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

   |  Updated: October 08, 2020 19:01 IST

Reddit
Anti-Acne Diet: How To Get Rid Of Acne By Eating Healthy Foods And healthy Lifestyle

Anti-Acne Diet: मुहांसों की वजह से चेहरे की रौनक और सुदंरता खत्‍म हो जाती है.

Highlights
  • मुहांसों की वजह से चेहरे की रौनक और सुदंरता खत्‍म हो जाती है.
  • शरीर को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक माना है.
  • मुहांसों के लिए विटामिन्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Anti-Acne Diet: पिंपल्स एक ऐसी समस्या है जो आज के समय में ज्‍यादातर युवा लड़के-लड़कियां में देखी जाती हैं. हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण ये सारी हेल्थ से जुड़ी समस्याएं होती हैं. इसलिए हमें अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करना चाहिए. क्योंकि ये मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. इन मुहांसों की वजह से चेहरे की रौनक और सुदंरता खत्‍म हो जाती है. कई बार ये समस्या हमारे शरीर की अंदरूनी कमी और स्किन के कारण से भी हो सकती है. मुहांसे या पिंपल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं. मुहांसों की वजह से दर्द होता है. और स्किन पर काले धब्बे भी पड़ जाते हैं. खान-पान और लाइफइस्टाइल की गलत आदते इस समस्या को बढ़ाने का काम कर सकती है. पिंपल्स का एक कारण पाचन भी हो सकता है अगर पेट साफ नहीं है. तो पिंपल्स जैसी समस्या हो सकती है. लेकिन कुछ ऐसे आहार है जिन्हे अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाएं.

Newsbeep

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स का सेवन करें.

1. फलः

फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. स्किन को मुहांसों से छुटकारा दिलाने के लिए सेब का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेब में पेक्टिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पेक्टिन को मुहांसों के लिए रामबाण माना जाता है. 

2. डेयरी प्रोडक्टः

मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोड्क्ट का ज्यादा इस्तेमाल करें. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ मुहांसो के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

सेहत से भरपूर है रागी रोटी

वज़न कम करने में मददगार हैं ये जूस

a4rnnkpgमुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए हेल्दी डाइट को शामिल करें. 

3. अखरोटः

अखरोट को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. इसका सेवन करना ब्रेन के लिए भी अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट में अखरोट का नियमित सेवन करने से ये स्किन को बेदाक बनाने में मदद कर सकता है. 

4. पानीः

शरीर को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक माना है. पानी शरीर को अंदर से पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. पानी पीते रहने से चेहरे पर चमक बनी रहती है. और ये आपको मुहांसों से भी बचाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

वजन घटाने के लिए ट्राई करें प्रोटीन और लो-कार्ब ग्रिल्ड वेजिटेबल्स की यह हेल्दी रेसिपी- Recipe Video Inside

Benefits Of Ghee: कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल होता है घी, जानें घी के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Apricots: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है एप्रीकॉट का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो साथ लेकर जाएं ये 5 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Vegetarian Day 2020: विश्व शाकाहारी दिवस पर ट्राई करें ये 9 बेस्ट वेजिटेरियन रेसिपीज़़

International Coffee Day 2020: कॉफी पीने के हैं शौकिन, तो जानें कॉफी के ये 4 फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement