Apple Cider Vinegar For Diabetes Management: जानें डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कैसे लें सेब का सिरका

जी हां, सेहतमंद आहार की लिस्ट में सेब के सिरके का अपना अगल स्थान है. सेब का सिरका और शहद भी कई स्वास्थ्य लाभ देता है. आयुर्वेदिक उपचार सेब का सिरका कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से निदान दिलाने के लिए जाना जाता है. कब्ज में भी सेब का सिरका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 10, 2019 14:32 IST

Reddit
Apple Cider Vinegar For Diabetes Management; Here's How You Can Consume It

डायबिटीज मैंनेजमेंट में सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

वजन कम करने के लिए सेब का सिरका पीने के फायदे तो बहुत लोगों ने बताए होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए सेब का सिरका और भी कई तरह से फायदेमंद है. जी हां, सेहतमंद आहार की लिस्ट में सेब के सिरके का अपना अगल स्थान है. सेब का सिरका और शहद भी कई स्वास्थ्य लाभ देता है. आयुर्वेदिक उपचार सेब का सिरका कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से निदान दिलाने के लिए जाना जाता है. कब्ज में भी सेब का सिरका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं घरेलू नुस्खों के अपनाने वाले लोग अक्सर सेब का सिरका लिवर के लिए भी मददगार मानते हैं. हाल के वर्षों में, शोधकर्ताओं ने एप्पल साइडर सिरका और इसके संभावित लाभों पर करीब से नज़र रखी है. इस प्रकृति के अमृत में 1% कार्बोहाइड्रेट और शून्य वसा के अलावा 94 फीसदी पानी है. सेब साइडर सिरका में प्रमुख घटक अन्य सिरका की तरह एसिटिक एसिड भी है. इसमें लैक्टिक, साइट्रिक और मैलिक एसिड और बैक्टीरिया जैसे अन्य पदार्थ भी शामिल हैं. एसिटिक एसिड और मैलिक एसिड दोनों होने के चलते इसे विशिष्ट खट्टा स्वाद मिलता है. सेब का सिरका दो तरह का होता है - घर का बना सेब साइडर सिरका और बाजार में मौजूद व्यवसायी कंपनियों द्वारा बनाया जाने वाला सेब साइडर सिरका.



घर पर बनाया गया सेब का सिरका | Homemade Apple Cider Vinegar

सेब के सभी घटकों का इस्तेमाल कर घर पर तैयार किए जाने वाले सेब साइडर सिरका को किण्वन कर तैयार किया जा सकता है. सेब को छोटे क्यूब्स में काटने से, उनका सतह क्षेत्र यानी सरफेस एरिया बढ़ जाता है, जो किण्वन यानी फर्मेंटेशन (fermentation) की प्रक्रिया में मदद करता है. किण्वन के लिए सेब के टुकड़े पानी और चीनी या शहद के मिश्रण में डूबोए जाते हैं. एक बार बिट्स सबमर्गड होने के बाद इसे दो सप्ताह तक कवर कर रख दें. यह करीब 4 सप्ताह तक तैयार होता है.



1h2q962

एप्पल साइडर सिरका एक विस्तृत प्रसंस्करण और सेब के रस के किण्वन के बाद प्राप्त होता है

सेब साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Apple Cider Vinegar

सेब का सिरका आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकता है. इसमें सिर्फ प्रति चम्मच लगभग 3 कैलोरी होती है, जो बहुत कम है. इसमें कई विटामिन या खनिज नहीं होते हैं, लेकिन इसमें पोटेशियम की थोड़ी मात्रा होती है. एक अच्छी गुणवत्ता वाले सेब के सिरके में कुछ अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. एप्पल साइडर सिरका बैक्टीरिया सहित रोगजनकों को मारने में मदद कर सकता है. यह परंपरागत रूप से सफाई और कीटाणुशोधन, नाखून फंगस, जूँ, मस्सा और कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है. कहते हैं कि दो हजार साल पहले घाव की सफाई के लिए सिरके का भी इस्तेमाल किया जाता था.



इस अमृत को खाद्य संरक्षक के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को भोजन में बढ़ने से रोकता है.

डायबिटीज मैंनेजमेंट में सेब के सिरके का इस्तेमाल | Apple Cider Vinegar For Diabetes Management


1) सभी साइट्रिक फलों की तरह सेब का सिरका शरीर में क्षारीयता को बढ़ाता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

2) सेब का सिरका रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. सिरका में एसिटिक एसिड एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद करता है, जो आपको स्टार्च को पचाने में मदद करता है, जिससे कि स्टार्चयुक्त भोजन जैसे कि पास्ता या ब्रेड के सेवन के बाद रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया कम होती है. अपने भोजन में ऐप्पल साइडर सिरका को शामिल करने के लिए, सलाद, मैरीनाड्स, विनैग्रेट्स, और सॉस में इसे डाल सकते हैं.



3) सिरका कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करता है.

4) खाली पेट बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सेब का सिरका मददगार हो सकता है.

5) यह वजन घटाने में मदद कर सकता है, लेकिन सीमित उपयोग के लिए. 

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव डॉक्टर से सलाह के बाद ही करें. बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी नुस्खे को अपनाना या आहार में बदलाव करना नुकसानदेय हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement