Apple Cider Vinegar Mistakes: सेब के सिरके का सेवन करने के दौरान भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां!

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके के फायदे कई हैं लेकिन जो लोग इसका सेवन करना चाहते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि इसका गलत तरीके से सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar) को देखते हुए इसका सेवन आम है. सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 02, 2020 17:57 IST

Reddit
Apple Cider Vinegar Mistakes: These 5 Mistakes Should Not Be Forgotten While Eating Apple Vinegar Benefits

Apple Cider Vinegar Mistakes: सेब के सिरके का सेवन करने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

Highlights
  • एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते समय ध्यान रखें ये बातें.
  • जानें किस समय करना चाहिए सेब के सिरके का सेवन.
  • सेब के सिरके का सेवन करते समय क्या आप करते हैं ये गलतियां.

Apple Cider Vinegar Mistakes: कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन करने के दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. कुछ चीजों के सेवन में गलतियां करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits) कई हैं लेकिन जो लोग इसका सेवन करना चाहते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि इसका गलत तरीके से सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar) को देखते हुए इसका सेवन आम है. सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. सेब का सिरका डायबिटीज (Diabetes) में काफी फायदेमंद माना जाता है.

साथ ही सेब का सिरका वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है, लेकिन अगर आपने सेब के सिरके का सेवन करने के दौरान इन 4 बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. 



एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते समय रखें इन बातों का ध्यान | Keep These Things In Mind While Consuming Apple Cider Vinegar



1. खाने के बाद न करें सेवन

अगर आपको भोजन के तुरंत बाद सेब साइडर सिरका पीने की आदत है, तो आपको पुनर्विचार करने की जरूरत है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, खाली पेट पर सेब के सिरके का सेवन किया जाना चाहिए. अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं महसूस होती हैं, तो आप अपने भोजन करने से ठीक पहले इस पर विचार कर सकते हैं, जो खोए हुए गैस्ट्रिक रस का विकल्प हो सकता है. 



apple cider vinegarApple Cider Vinegar Mistakes: एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कभी भी खाना खाने के बाद न करें



2. दांतों को ब्रश करने के तुरंत बाद न करें सेवन

दांतों को ब्रश करने के तुरंत बाद एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आप ब्रश करने के तुरंत बाद सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो आपके दातों में झनझनाहट और दांत दर्द की शिकायत हो सकती है. आपको ब्रश करने के कम से कम 300 मिनट बाद सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए.



3. एकदम ज्यादा मात्रा में न करें सेवन

अगर आप सेब के सिरके का सेवन करना शुरू कर रहे हैं तो एकदम से ज्यादा मात्रा में लेना शुरू न करें. इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका शरीर किस तरह से प्रतिक्रिया करता है. अगर आपको इसका सेवन करने से पेट में जलन महसूस हो तो आपकी इसकी मात्रा को कम करना चाहिए.

4. सोने से ठीक पहले न करें सेवन

सोने से ठीक पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना काफी नुकसान दायक हो सकता है. इससे आपको पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. सोने से कम से कम 1 घंटे पहले इस सिरके का आप सेवन कर सकते हैं. इससे आप सेब के सिरके का फायदा ले पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement