रहें सावधान! जानलेवा हो सकता है इस फल का बीज...

इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है.

एनडीटीवी  |  Updated: May 11, 2018 10:55 IST

Reddit
apple seed can be dangerous

फाइल फोटो

Highlights
  • सेब के बीज में होता है जहरीला तत्व
  • पेट के एन्जाइम से मिलकर बनता है सायनाइड
  • बीजों को अलग करके खाएं सेब
हम अपनी रोजमर्रा के जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं और इसके लिए आहार में फलों का सेवन भी करते हैं. कभी-कभी जल्दबाजी में हम फलों को ठीक से नहीं धोते और बीमारियों को बुला लेते हैं. लेकिन अगर हम ऐसी भूल कर बैठें जो जानलेवा हो तो... वह भी अनजाने में. यकीनन हम ऐसे कई तथ्यों से कई बार अंजान होते हैं जिन्हें जानना वाकई हमारे लिए बहुत जरूरी है. 

कहा जाता है कि जो रोज एक सेब खाता है उसके घर कभी डॉक्टर नहीं आता. डॉक्टर भी कहते हैं कि सेब जरूर खाना चाहिए. बुखार के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए भी सेब ही खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है और इससे जान जा सकती है.विशेषज्ञों का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान की बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है. 

Commentsआपको बता दें कि सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है. पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है. कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है. फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उनको ठीक से जरूर हटा लें. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement