Apple Tea Benefits: कैसे वजन कम करें? सेब की चाय बनाने की विधि

Apple Tea, Weight Loss Benefits in Hindi: सेब हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करने में भी मदद करता है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: June 27, 2019 12:21 IST

Reddit
Apple Tea: Weight Loss Benefits and How To Make it At Home in Hindi | vajan kaise ghataye | motapa dur kare | motapa kam karna | vajan kaise kam kare | Apple Tea Hindi Recipe - Saib Ki Chai.

Weight Loss Tips: जानें सेब की चाय से कैसे वजन कम करें.

Apple Tea, Weight Loss Benefits in Hindi: सेब का इस्‍तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चाहे आप साबुत खाएं या सलाद, कस्टर्ड और पुडिंग के रूप में खाना चाहें, इसे पाई और केक में बदल दें, या इससे करी बना लें - सेब आपको हेल्‍थ बेनेफिट ( Apple Benefits in Hindi) में कभी निराश नहीं करेगा. यह हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर वजन कम (Apple for Weight Loss) करने में भी मदद करता है. यही कारण है कि सही मात्रा और तरीके से सेब खाने से आप वजन को कम (Weight Loss Tips) कर सकते हैं. यद्यपि बहुत से लोग सेब के सिरके (Apple Vinegar) और इसके वजन घटाने (Vajan Ghataye) के लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन बहुत से लोग सेब की अन्‍य ड्रिंक्‍स के बारे में नहीं जानते हैं जो वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं – जैसे सेब की चाय. यह एक पेय पदार्थ है जिसे आप घर पर बना सकते हैं और फैट कम करने और वजन घटाने में तुरंत लाभ पा सकते हैं. सेब की चाय को इसके टूकड़ों और ब्‍लैक टी लीव्स के साथ उबालकर बनाया जाता है. इसमें मिली दालचीनी और लौंग इसको मसालेदार फ्लेवर देती है. आप इसे गर्म या ठंडा ले सकते हैं. इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जो इसे वजन घटाने में टॉप ड्रिंक बनाते हैं.



सेब की चाय के फायदे, कैसे कम करेगी वजन | Apple Tea: Weight Loss Benefits 

1. इम्‍यूनिटी को दे बढ़ावा: सेब की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रभावी वजन घटाने के लिए एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है.

2. कोलेस्‍ट्रॉल करे कम: सेब में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल तत्‍व रक्त से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए, इससे वसा कम होती है.

3. डायजेशन को दे बढ़ावा: एक स्वस्थ पाचन तंत्र वजन घटाने से जुड़ा हुआ है और सेब की चाय पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है क्योंकि सेब में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. घुलनशील फाइबर वजन घटाने के लिए भी जाने जाते हैं. सेब में मैलिक एसिड भी होता है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र सुनिश्चित करता है.



4. ब्‍लड शुगर को करे कंट्रोल: एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में फ्रक्टोज़ के रूप में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो मेटाबोलिक बैलेंस में सुधार करते हैं और ब्‍लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं. यह ब्‍लड शुगर के लेवल में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोकता है, जो आपकी अधिक खाने की इच्‍छा को कंट्रोल करता है.

5. इसमें है बेहद कम कैलोरी: सेब नेगेटिव कैलोरी फल होते हैं, जिसका मतलब है कि इसमें बेहद कम कैलोरी होती है. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के मुताबिक, एक 100 ग्राम में 50 कैलोरी होती है. तो, चाहे आप इसे खाने में लें या चाय के रूप में पीना पसंद करें, सेब कैलोरी बैलेंस करने में आपकी मदद कर सकता है.



293d86q

Weight Loss Benefits: सेब की चाय वजन कम करने में मदद कर सकती है.

कैसे बनाएं सेब की चाय | How To Make Apple Tea At Home

सेब की चाय को बनाना बेहद आसान है. सेब की चाय बनाने के लिए, आपको एक सेब, तीन कप पानी, 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस, दो टी बैग और दालचीनी पाउडर की आवश्यकता होती है. पैन में पानी और नींबू का रस डालें. अब पैन में टी बैग डालें. इसे कुछ देर उबलने दें. कटे सेब को उबलते मिश्रण में डालें. अब लगभग पांच मिनट के लिए इसे उबालने दें. इसके बाद इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं. चीनी मिलाकर कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें. चाय में मिली दालचीनी डिटॉक्सीफाई करने और सूजन कम करने में मदद करेगी. यदि आपको सेब से एलर्जी है, तो आपको इस चाय से बचना चाहिए.





#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.



Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement