शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है ओटीसी गोलियों का सेवन

शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है ओटीसी गोलियों का सेवन

नई दिल्ली:

आजकल बाज़ार में मौजूद कई ऐसी दवाइयां हैं, जो बीमारी होने पर हम खरीदकर खा लेते हैं। गर्भावस्था को नियंत्रित करने या उसे रोकने, लंबाई बढ़ाने व घटाने, मोटापा घटाने व बढ़ाने, स्किन को अच्छा रखने, मुंहासों की समस्या दूर करने आदि परेशानियों में हम किसी भी कैमिस्ट के पास जाकर दवाई ले लेते हैं और उसके कहे अनुसार खा भी लेते हैं।

मार्किट में मौजूद इन ओवर द काउंटर (ओटीसी) गोलियों से हमें तुरंत आराम तो मिलता ही है, साथ ही बीमारी के चलते होने वाला डर भी गायब हो जाता है। लेकिन क्या आप इन दवाइयों से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि विशेषज्ञों ने इन दवाइयों से लोगों को दूरी बनाए रखने की चेतावनी दी है।

शरीर के किन हिस्सों पर डालती हैं बूरा प्रभाव

उनका कहना है कि व्यक्ति को ओटीसी गोलियां खाना काफी महंगा पड़ सकता है। शरीर पर इनसे कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं। यह दवाइयां लिवर को नुकसान पहुंचाने के साथ, छाले (अल्सर), किडनी खराब करना और गर्भावस्था के दौरान जोखिम पैदा कर सकती हैं।

ओटीसी गोलियों का प्रयोग सामान्य तौर पर अल्पकालिक कमजोरी और लक्षणों को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन हम में से कई लोग ऐसे भी हैं, जो बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए, इन गोलियों को नियमित तौर पर इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसा करना गलत है, क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं या कमजोरी भी पैदा हो सकती है।

इस विषय पर यह है डॉक्टर्स का कहना...

नर्चर आईवीएफ केंद्र की महिला रोग विशेषज्ञ एवं प्रसूति-विज्ञानी डॉ. अर्चना धवन बजाज का कहना है कि “सिर्फ ओटीसी गोलियां ही नहीं, बल्कि डॉक्टर से बिना सलाह लिए कोई भी दवाई का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है। बिना यह जाने की कौन-सी दवाई उनके अंदर जाकर बीमारी पैदा करेगी, महिलाएं कैमिस्ट की दुकान पर जाकर गर्भनिरोधक गोलियां खरीद लेती हैं”।

उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि “ओटीसी दवाओं को खाने से कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे दर्द, रक्तस्राव, नॉजिया, वज़न बढ़ना, मूड बदलना, सिरदर्द, स्तनों का कोमल पड़ना आदि। इसके अलावा बीते समय में होने वाले माइग्रेन, लिवर या हृदय रोग, स्तन या यूट्रस कैंसर और अनियंत्रित रक्तचाप रहे होने की स्थिति में भी ये गोलियां खाने का सुझाव बिल्कुल नहीं दिया जाता है”।

वहीं फोर्टिस अस्पताल के बैरियाट्रिक और मेटाबॉलिक सर्जरी के निदेशक डॉ. अतुल एन. सी. पीटर का कहना है कि “ऐसी गोलियां, जो वज़न बढ़ाने का वादा करती हैं, वे सभी फर्जी होती हैं”।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com