अरहर दाल घटा सकती है वजन, पाचन और ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद!

Arhar Dal Benefits: अगर आप वजन घटाने के लिए आसान तरीके ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए अरहर की दाल प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हो सकती है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. 

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 12, 2019 14:15 IST

Reddit
Arhar dal can reduce weight, Also beneficial in digestion and blood pressure!

Weight Loss: अरहर की दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हो सकती है

Weight Loss: दालें हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं ज्यादातर लोग दिन के समय दाल का उपयोग जरूर करते हैं. वैसे तो सभी दालें किसी न किसी चीज में लाभदायक हो सकती हैं लेकिन अरहर के फायदे जानकर आप हैरान हो सकते हैं. यह वजन घटाने के साथ-साथ कई स्वास्थवर्धक गुणों से भरी हुई है. अरहर की दाल अक्सर चावल और सब्जी के साथ परोसी जाती है. अगर आप वजन घटाने के लिए आसान तरीके ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए अरहर की दाल प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हो सकती है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. अरहर की प्रोटीन और स्वस्थ कार्ब्स का काफी अच्छा स्रोत है. हमारे शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी है. प्रोटीन हमारे शरीर टिशू बनाने में मददगार हो सकता है. साथ ही घाव को जल्दी रिकवर करने में भी यह लाभदायक हो सकता है. प्रोटीन से भरपूर खाना आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद कर सकता है. इससे आपको बार-बार लगने वाली भूख भी शांत हो जाएगी और जंक फूड्स खाने का मन भी नहीं करता है.



अरहर की दाल के फायदे | Benefits of Arhar Dal



ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है | Helps control Blood Pressure

अरहर की दाल में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. पोटेशियम को वासोडिलेटर (छोटी कोशिकाओं को बढ़ा करने वाली औषधी) के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है साथ ही ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में लाभदायक हो सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर पीड़ित हैं तो आपको हार्ट से जुड़े रोग होने की आशंका हो सकती है. अपनी डाइट में अरहर की दाल शामिल करने से फायदा मिल सकता है.



6tgr58ko
Weight loss: अरहर की दाल में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है

वजन घटाने में मददगार |  May Promote Weight Loss

जब आप उच्च-प्रोटीन आहार लेते हैं, तो आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं. अपने दैनिक आहार में अरहर की दाल को शामिल करने से आप अपने वज़न कम करने के सपने को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 



पाचन को बेहतर बना सकती है | Boosts Digestive Health

अरहर की दाल आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमं हो सकती है. यह सूजन और कब्ज को कम करने में भी लाभदायक हो सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें










Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement