Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई

   |  Updated: October 18, 2018 17:37 IST

Reddit
Arhar Dal For Health Dal Fry Recipe, Restaurant Style Dal Fry, Dal Fry ki recipe, kaise banaye dal fry

Arhar Dal For Health: भारतीय रसोईयों में कई तरह की दालें होती हैं. इन्हीं में से एक है अरहर दाल. दाल हर भारतीय के खाने का अहम हिस्सा है. यह खाने और पचाने में अच्छी है. दाल में प्रोटीन (Protein in dal) की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दाल खाने के कई फायदे होते हैं. दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. दाल में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह हमारे शारीरिक विकास और स्वास्थ के लिए फायदेमंद है. अरहर- तूअर की दाल (Arhar dal) कई बीमारियों के लिए संजीवनी की तरह असर करती है. अरहर दाल को स्वाद में सबसे अच्छी दाल के रूप में माना जाता है. स्वाद के साथ-साथ अरहर की दाल के फायदे भी हैं. चलिए आपको बताते हैं अरहर दाल के फायदों के बारे में- 

 

ये भी पढ़ें- 

1. ब्लड प्रेशर - अरहर दाल ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. प्रोटीन और पोटेशिय मौजूद होने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में अरहर दाल बहुत लाभदायक हो सकती है.

2. शारीरिक विकास - शरीर के विकास के लिए अरहर दाल का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इसमें 11 प्रोटीन उपलब्ध होने से शरीर की मांसपेशियों के लिए असरदार साबित हो सकती है.

3. खून की कमी - एनिमिया की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है. भागदौड़ भरी जिंदगी में खान-पान का सही इस्तेमाल न कर पाना खून की कमी का कारण बन रहा है. अगर आप प्रतिदिन अपने खाने में दाल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एनिमिया से राहत मिल सकती है.

4. सूजन - अगर आपके शरीर में सूजन की शिकायत है.तो आपके लिए अरहर दाल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. सूजन में इसको लगना नहीं है बल्कि अरहर दाल को डाइट में शामिल करने से आपको इस बीमारी से निजात मिल सकती है.

5. ऊर्जावान - अरहर दाल में विटामीन बी की मात्रा होने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. इससे आपका शरीर थकान की जगह ऊर्जा से भरा महसूस करा सकता है.

दाल हमारे दैनिक खाने का अहम हिस्सा है. दाल फ्राई स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी हेल्दी मानी जाती है. लेकिन घर पर बनी दाल हमें उतनी अच्छी नहीं लगती जितनी किसी रेस्तरां में मिलने वाली. दरअसल, आप अपने घर में भी रेस्तरां जैसी दाल बना सकते हैं. वो भी बेहद सरल तरीके से. घर में बनायी हुई दाल के सामने आप रेस्तरां की दाल और सब्जी का स्वाद भी भूल जाएगें. तो हम बताएगें आपको कि कैसे बनाएं रेस्तरां के स्वाद जैसी दाल.

ताजा लेख- 

रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई या दाल तड़का बनाने का तरीका - Dal Fry Recipe | Restaurant Style Dal Fry

 

दाल बनाने के लिए सामग्री - Dal Fry Ingredients in Hindi

                                                                      
अरहर की दाल- 4 कप
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
लहसुन- 10 कली
जीरा- 2 छोटे चम्मच
देसी घी- 4 छोटे चम्मच
साबुत लाल मिर्च- 4
हींग- 2 चुटकी
कटी धनिया पत्ती- 2 छोटी चम्मच
कटा प्याज- 2
कटे टमाटर- 2
नमक स्वादानुसार
पानी जरूरत के अनुसार

दाल फ्राई बनाने की विधि - Dal Fry Recipe in Hindi

दाल को सबसे पहले पानी से धो लें. उसके बाद प्रेशर कुकर या किसी बर्तन में 4 कप दाल डालें और हल्दी पाउडर डालकर कम से कम 7-8 कप पानी मिलाएं या पानी का इस्तेमाल आप अपने अनुसार करें. अगर दाल को कुकर में पका रहे हैं, तो उसमें 3 सीटी आने तक पकाएं. अगर कढ़ाई में पका रहे हैं तो 10 मिनट तक पकाएं.

जब दाल पक जाए तो उसे आंच से उतार लें. उसके बाद कढ़ाई में घी डाल के गर्म करें. घी गर्म होने पर जीरा भून लें. अब कटी लहसुन को डाल कर हल्का लाल होने तक पकाएं.

लहसुन के पकने के बाद कटी प्याज को भून लें. फिर आप टमाटर डाल कर पकाएं. टमाटर पकने के बाद धनिया पाउडर, हींग और खड़ी मिर्च डालें. उसके बाद उबली दाल को डालकर अच्छे से मिक्स कर उसे 1-2 मिनट तक पकाने के बाद आंच से बाहर रख कर कटी धनिया पत्ति मिला दें. स्वादिष्ट दाल फ्राई बनकर कर तैयार है. 

ये भी पढ़ें- 

 
बनने में लगने वाला समय - 


दाल को बनाने के लिए - 20 से 25 मिनट
दाल की मात्रा - 5-6 लोगों के लिए

और खबरों और रेसिपी के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement