Arthritis Diet: अर्थराइटिस से बचने के लिए किन फूड्स का करें सेवन और किन फूड्स से बनाएं दूरी

Arthritis Diet: गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है आज के समय में गठिया बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं को भी हो रहा है. इस लिए गठिया से बचने के लिए आपको सही डाइट को फॉलो करना चाहिए.

  |  Updated: August 31, 2020 14:06 IST

Reddit
Arthritis Diet: Which Foods To Eat And Avoid  To Relieve Arthritis Pain

Arthritis Diet: अर्थराइटिस गठिया में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए

Highlights
  • अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द होता है.
  • गठिया मरीजों को सेब, केला, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, आंवला, पपीता खाना चाहिए.
  • गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Arthritis:  अर्थराइटिस को गठिया बात के नाम से भी जाना जाता है गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है, गठिया की समस्या में खान-पान का ध्यान रखने से असहनीय दर्द से बचा जा सकता है, आज हम आपको बताएंगे गठिया के मरीजों को किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आप इस असहनीय दर्द से बच सके

अर्थराइटिस में इन चीजों का करें सेवन: Foods For Arthritis

1 डेयरी प्रोडक्ट्स: ( Diary Products) डेयरी प्रोडक्ट्स गठिया के मरीजों को डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए क्योंकि ऐसे में मरीजों को कैल्शियम की कमी होना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए खाने में दूध, दही, पनीर का सेवन करना चाहिए. ताकि आपको कैल्शियम की कमी नहीं हो और आप इस समस्या से बच सकें.

Newsbeep

Healthy Liver Diet: आपके लिवर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

arthiritisजोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए फलों का सेवन ज्यादा करें  

2 फलों का सेवन: (Fruits) गठिया में जोड़ों के दर्द से बचने के लिए आपको अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए. लेकिन कौन से फल गठिया मरीजों के लिए फायदेमंद हैं इस बात का खास ख्याल रखना है. गठिया मरीजों को सेब, केला, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, आंवला, पपीता और अंगूर जैसे फलों का सेवन करना अच्छा हो सकता है.

3 सब्जियां: (Vegetables) सब्जियां आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में हरी सबजियों का सेवन करना चाहिए लेकिन जो सब्जी आपके लिए फायदेमंद है उन्ही का ज्यादा प्रयोग करें सब्जी में आपको बीन्स, मेथी, सरसों का साग सेम, और लौकी का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

How To Peel Onion: प्याज, अदरक और लहसुन को छीलने में होती है परेशानी तो इन 3 हैक को अपनाएं



अर्थराइटिस के मरीजों को किन-किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए: Arthritis Patients Avoid These Foods

1 अधिक ठंडी चीजें: (Cold Foods) अधिक ठंडी चीजों का सेवन आर्थराइटिस के मराजों को नहीं करना चाहिए आपको ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए. गठिया के मरीजों को फ्रिज में रखी हुई दही, खट्टी और ठंडी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही आइसक्रीम, कुल्फी और बर्फ से तैयार चीजों के सेवन से भी परहेज करना चाहिए ताकि आप इस भयावह दर्द से राहत पा सकें.

2 प्रोटीन: (Protein) गठिया के मरीजों को अधिक प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए गठिया के मरीजों को अधिक प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. अधिक प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. और इससे आपको अधिक दर्द हो सकता है.

3 मैदा: (Wheat Flour)  गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मैदा से बनी चीजों का अधिक गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. मैदा से बनी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल आपके वजन को भी बढ़ाने का काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

Wedding Cake:लोकल बेकरी ने शादी के केक पर लिख दिया कुछ ऐसा अब इंटरनेट पर हो रहा वायरल

Foods for A Strong Digestive: डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 फूड्स

Weight Loss: अपने खाने में देना चाहते हैं एक अलग स्वाद तो डाइट में शामिल करें मसालेदार ककड़ी सलाद 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

Street Food Of India:  क्या आप साउथ इंडियन खाने के शौकिन हैं? तो घर पर जरूर ट्राई करें यह अंबोड रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement