Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं. अश्वगंधा का अगर सही मात्रा और सही तरीके से सेवन न किया जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 27, 2019 13:11 IST

Reddit
Ashwagandha: It's Powerful Health Benefits and  Ashwagandha Side Effects and Benefits in Hindi, Ashwagandha ke nuksan

Ashwagandha Side Effects in Hindi: अश्वगंधा के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं.

Ashwagandha Side Effects and Benefits in Hindi: अश्वगंधा (Withania Somnifera) एक ताकतवर (Ashvagandha) आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. असल में अश्वगंधा (Ashwagandha) एक झाड़ीदार पौधा होता है, जो कई रोगों के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. आमतौर पर अश्वगंधा का इस्तेमाल शरीर को जवान बनाए रखने के आयुर्वेदिक नुस्खों (Ashwagandha Remedy) में किया जाता है. अश्वगंधा एक और चीज के लिए बहुत प्रसिद्ध है, वह है सेक्स पावर बढ़ना. जी हां, अश्वगंधा को सेक्स पावर (Improve Sexual Performance ) बढ़ाने के लिए जमकर औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में माना जाता है कि अश्वगंधा के सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है और मजबूती आती है. अश्वगंधा गठिया रोग और डाइजेशन की समस्या से राहत दिलाता है. अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Benefits) तो हम भी जानते हैं. लेकिन वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. तो यह जान लेना भी जरूरी है कि अश्वगंधा के नुकसान (Ashwagandha Side Effect) भी होते हैं.

ये भी पढ़ें- 

अश्वगंधा के नुकसान - Ashwagandha Side Effects and Benefits in Hindi

अश्वगंधा के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं. अश्वगंधा का अगर सही मात्रा और सही तरीके से सेवन न किया जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकता है. सबसे पहला सवाल यह है कि अश्वगंधा की तासीर क्या होती है. तो असल में अश्वगंधा की तासीर गर्म होती है. इसलिए अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से यह गैस, अफरा, उलटी, दस्त, ज्यादा नींद आना जैसी समस्या पैदा कर सकता है. 

Ashwagandha
Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं.
 

अश्वगंधा से होने वाले नुकसान- Ashwagandha ke Nuksan

1. नींद और अश्वगंधा- अश्वगंधा में जो कम्पाउंड होते हैं वे दिमाग को एक्टिव कर देते हैं. तो ऐसे में अगर आपको नींद न आने की दिक्कत है या आप इन्सोमनिया से परेशान हैं तो रात के समय अश्वगंधा खाने से बचें यह नींद में बेचैनी या नींद न आने की समस्या दे सकता है. 

2. रोगों से लड़ने की क्षमता - अश्वगंधा जहां एक तरफ कई बीमारियों से बचाने का काम करता है वहीं अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपके अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी हो सकती है. जिससे दवाओं का असर भी नहीं होता यानी रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है. 

3. कम बीपी, शुगर और अश्वगंधा - जिन लोगों का बीपी कम होता है उन्हें अश्वगंधा लेने से बचना चाहिए. क्योंकि यह बीपी को और कम कर सकता है. 

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Dry-Ashwagandha

Ashwagandha Side Effects: ऐसे लोगों को भी अश्वगंधा नहीं लेना चाहिए जिनका शुगर लेवल को कम हो.

4. डायबिटीज और अश्वगंधा- डायबिटीज के रोगीयों के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन तब जब आप डायबिटीज की दवाएं नहीं ले रही हैं. अगर आप दवाओं के साथ अश्वगंधा का इस्तेमाल कर रहते हैं तो आपके लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकता है. वहीं ऐसे लोगों को भी अश्वगंधा नहीं लेना चाहिए जिनका शुगर लेवल को कम हो. यह लो शुगर की समस्या को और बढ़ा सकता है.

5. पेट दर्द - अश्वगंधा की पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपके पेट में दर्द, दस्त, उल्टियां, पेट गैस जैसी समस्यां हो सकती हैं. 

6. शारीरिक तापमान- अश्वगंधा कुछ लोगों के शरीर में उल्टा रिएक्शन करता है. इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिस कारण आपको बुखार, शरीर दर्द, हो सकता है. अगर आपको ऐसी समस्याएं हो रही हैं, तो आप अश्वगंधा के इस्तेमाल को बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें.

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे


Ashwagandha-Pretty
Ashwagandha: थाइरॉयड के पेशेन्ट्स इसे लेते हैं तो प्रॉब्लम और बढ़ सकती है

Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

7. थाइरॉयड और अश्वगंधा- थाइरॉयड आज एक आम समस्या बन गई है. अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है. अगर थाइरॉयड के पेशेन्ट्स इसे लेते हैं तो प्रॉब्लम और बढ़ सकती है

8. गर्भवस्था और अश्वगंधा- प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है जब कुछ भी खाते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. गर्भावस्था में अश्वगंधा के सेवन से बचना ही बेहतरह होता है. अगर प्रेग्नेंट महिला अश्वगंधा लेती है, तो एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो ब्लीडिंग या सिरदर्द जैसी समस्याएं दे सकता है.

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi



Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement