गर्मियों में अस्थमा से बचाव के लिए कुछ सावधानियां और उपाय...

  |  Updated: June 07, 2017 17:24 IST

Reddit
asthma in summer precautions and treatment
अस्थमा एक ऐसा रोग है, जो बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली के साथ ही विकराल रूप लेता जा रहा है. यह हर मौसम में अलग चुनौतियों के साथ आता है. गर्मी के मौसम में भी अस्थमा के मरीज को कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. गर्मी में गर्म हवाओं के साथ आने वाले धूलकण अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं. इस मौसम में दमा ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. आइए जानें कि किन कारणों से गर्मियों में अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है और किस तरह इसे काबू में किया जा सकता है...

धूल से बचें
asthma

गर्मी के मौसम में धूल बहुत ज्यादा उड़ती है. जोकि अस्थमा के मरीज के लिए अच्छी बात नहीं. इससे एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में बच्चे बहुत जल्दी अस्थमा के शिकार हो सकते हैं. क्योंकि वे मैदान में या घर से बाहर जाकर धूल में खेलते हैं. सर्द-गर्म 
 
chilled water

गर्मी के मौसम में अस्थमा की समस्या और बढ़ सकती है. इसके कई कारण हैं. इस मौसम में ज्यादा एयर कंडीशन या फ्रिज का पानी पीने से यह समस्या और बढ़ सकती है. यह तो आम तौर पर होता ही रहता है कि हम गर्मी से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं या फिर एक दम से ठंडे एसी में जा बैठते हैं. मेट्रो, बस या कार में भी हम एसी का इस्तेमाल करते हैं और एसी से अचानक गर्मी में आ जाते हैं. यह भी एलर्जी की संभावना को बढ़ा देता है. जितना हो सके इस आदत से बचने की कोश‍िश करें. 

बरसात में संभल कर...
 
asthma

गर्मियों के बाद आता है बरसात का मौसम यह तो अस्थमा मरीजों के लिए और बुरा साबित होता है. इस मौसम में अस्थमा के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता है. 

Commentsउपाय
  • अगर आप या घर का कोई और सदस्य अस्थमा से जूझ रहा है, तो इस मौसम में बाहर जाते समय दवाएं हमेशा साथ लेकर चलें.
  • अगर आपको जरा भी शक है, सांस लेने में समस्या है या संक्रमण की शंका है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.
  • बच्चों को गर्मी से बचा कर रखें. अगर वे बाहर खेलने जाना चाहते हैं, तो भरी दोपहर की बजाए शाम को भेजें. 
  • अगर आप या बच्चे भरी धूप से घर लौटे हैं या कहीं भी गए हैं, तो धूप से आने के तुरंत बाद ठंडी चीजें न लें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement