Reheat Food: दोबारा गर्म कर ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक

Avoid Reheat Food Items: हमारी बिजी लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी डाइट पर पड़ता है. समय की कमी के चलते हम ऐसी चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जो आसानी से बनकर तैयार हो जाएं.

Reheat Food: दोबारा गर्म कर ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक

Reheat Food: बचे तेल को दोबारा गर्म कर इस्तेमाल करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

खास बातें

  • दोबारा खाना गर्म करने से उसके पोषक तत्व तो खत्म हो ही जाते हैं.
  • पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए.
  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Avoid Reheat Food Items: हमारी बिजी लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी डाइट पर पड़ता है. समय की कमी के चलते हम ऐसी चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जो आसानी से बनकर तैयार हो जाएं. लेकिन इन सबके अलावा, एक चीज तो हर घर में लगभग हर दिन की जाती है. हम खाना कितना ही नाप-तौल के बना लें लेकिन, बच ही जाता है जिसे हम दोबारा गर्म (Avoid Reheat Food Items) करके खा लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं. जिनको दोबारा गर्म करके खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. कभी-कभी हम जानबूझकर ज्यादा चीजें बना लेते हैं और उनको समय की कमी के चलते दोबारा गर्म (Reheat Food) करके खाते हैं. लेकिन दोबारा खाना गर्म करने से उसके पोषक तत्व तो खत्म हो ही जाते हैं साथ ही ऐसे कई केमिकल रिलीज होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

इन चीजों को कभी भी दोबारा गर्म कर न खाएंः 

1. चुकंदरः

चुकंदर को कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. इसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म हो जाता है, जिससे ये सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

f9uqh89o

2. तेलः

तेल को आमतौर पर हम पूडी, पकौड़ी या डीप फ्राई आइटम के लिए कड़ाही में ज्यादा डाल लेते हैं. और फिर बचे तेल को हम दोबारा गर्म करके इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

3. पालकः

पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. पालक को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट ऐसे हानिकारक तत्वों में बदल जाता है, जो शरीर के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

4. अंडेः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. बहुत से लोग अंडे को ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं, लेकिन अंडे को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. दोबारा गर्म करके अंडा खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Custard Apple Benefits: सर्दियों में सीताफल खाने के पांच कमाल के फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Sindhi-Style Kadhi: कढ़ी खाने के शौकीन हैं तो सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी सिंधी-स्टाइल कढ़ी
3 Ways To Eat Garlic Daily: इन 3 तरीकों से लहसुन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे