ये हैं 5 ऐसे हेल्दी फूड जो नहीं घटा सकते आपका वजन

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 10, 2018 11:13 IST

Reddit
avoid these food for weight loss

वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से निकाले ये 5 फूड

Highlights
  • आम और अनानास कम खाएं
  • ज्यादा पीनट बटर है खतरनाक
  • घर का बना दही नहीं करना वजन कम
कुछ फूड ऐसे हैं जो खाने में बेशक हेल्दी हों लेकिन वह वजट घटाने की राह का रोड़ा बन जाते हैं. जानें ऐसे ही 5 फूड के बारे मेंः 

1. आम और अनानास
वजन घटाने के लिए फल सबसे सही हैं और इनसे आपको पोषण भी मिलता-रहता है. इससे शरीर को लिक्विड के साथ सभी जरूरी विटामिन्स भी मिल जाते हैं. लेकिन आम और अनानास ना ही खाएं तो बेहतर. ये दोनों फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें मौजूद कैलॉरीज वजन कम करने में रुकावट पैदा कर सकती है. 
 
mangoes 650

2. शहद
चीनी या मीठे की जगह हर कोई शहद खाता है. सभी को लगता है कि रोजाना शहद का सेवन वजन कम करने में सहायक है क्योंकि यह एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टिरियल है, इसी वजह से हेल्दी मीठा माना जाता है. लेकिन शहद में मौजूद किलोजूल चीनी की ही तरह हानिकारक होता है. इसीलिए शहद का सेवन करें, लेकिन कम मात्रा में.  Comments 
honey is good for health

3. पीनट बटर
बाकि मक्खनों के मुकाबले पीनट बटर को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. लेकिन सिर्फ एक चम्मच से शरीर को 200 कैलॉरीज मिलती हैं. इसलिए इसे भी कम ही खाएं तो अच्छा. 

peanut butter

4. घर का बना दही
प्रोटीन का सबसे बेहतर डेयरी प्रोडक्ट है दही. ये खाने को पचाने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. लोग वजन घटाने के लिए इसका ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन घटते वजन में रुकावट ला सकता है.
 
dahi

5. अखरोट
अखरोट विटामिन ई, आइरन,  पोटेशियम, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए इसे डाइट में भी शामिल किया जाता है, लेकिन कई बार इसके छोटे साइज के चक्कर में इन्हें ज्यादा खा लिया जाता है. इसीलिए जरूरी है कि इन्हें गिनकर खाया जाए. नहीं तो, हर बार आप ज्यादा अखरोट के जरिए 50 से 80 प्रतिशत फैट्स रोजाना खाते रहेंगे.   
 
walnuts

 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement