Diabetic Patients: डायबिटीज के हैं मरीज तो न खाएं ये चीजें, फायदा की जगह पहुंचा सकती हैं नुकसान

Avoid These Foods In Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. हर मौसम में तरह-तरह के फल और सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

Diabetic Patients: डायबिटीज के हैं मरीज तो न खाएं ये चीजें, फायदा की जगह पहुंचा सकती हैं नुकसान

Diabetic Patients: जरूरी नहीं कि मौसमी चीजों में आनी वाली हर चीज डायबिटीक फ्रेंडली हो.

खास बातें

  • आलू में स्टार्च काफी मात्रा में पाया जाता है.
  • केला तेजी से ब्‍लड़ शुगर बढ़ा सकता है.
  • पैकेट बंद चीजों का सेवन करने से बचें.

Avoid These Foods In Diabetes:  डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. हर मौसम में तरह-तरह के फल और सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं लेकिन, डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को अपनी सेहत के हिसाब से इनका सेवन करना चाहिए. क्योंकि जरूरी नहीं कि मौसमी चीजों में आनी वाली हर चीज डायबिटीक फ्रेंडली हो. डायबिटीज की समस्या को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन जानकारी की कमी के चलते कई बार हम उन चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

डायबिटीज के रोगी न करें इन चीजों का सेवन | Diabetic Patients Should Avoid These Foods:

1. पॉप कॉर्न-

पॉप कॉर्न खाना सभी को अच्‍छा लगता है. लेकिन कॉर्न (Corn) और उससे बनी चीजों में भी स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

5lgnne0g

डायबिटीज की समस्या को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. 

2. आलू-

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर घर में लगभग हर दिन खाया जाता है. आलू (Potato) में स्टार्च काफी मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

3. केला-

केला सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला फल है. डायबिटीज रोगियों को केले के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि केला तेजी से ब्‍लड़ शुगर बढ़ा सकता है.

4. पैक्ड जूस-

पैकेट बंद चीजों का सेवन करने से बचें. डायबिटीज रोगियों को फ्रेश फल और जूस का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पैकेट बंद जूस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं. 

5. ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, इनका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.    

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Palak Paratha: स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं पालक पराठा
Bubble Potato Chips: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी बबल पोटैटो चिप्स
Raw Banana Benefits: कच्चा केला खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे
Arjun Ke Fal Ke Fayde: अर्जुन के फल खाने के हैरान करने वाले फायदे