ये पढ़ेंगे तो चॉकलेट खाना छोड़ देंगे, होते हैं कई नुकसान...

चाकलेट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. यहां जानें इन 5 बड़े नुकसानों के बारे में.

ये पढ़ेंगे तो चॉकलेट खाना छोड़ देंगे, होते हैं कई नुकसान...

खास बातें

  • अनिद्रा और सिर दर्द की परेशानी
  • चॉकलेट से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर
  • अनिद्रा और सिर दर्द की हो सकती है शिकायत
नई दिल्ली:

चॉकलेट खाने से शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर रहता है, दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है, मूड फ्रेश होता है, दिमाग तेज बनता है, स्किन अच्छी बनती है और डायबिटीज में भी इससे राहत मिलती है. ये तो हुए चॉकलेट खाने के कुछ फायदे, लेकिन यहां जानिए इसे खाने के नुकसानों के बारे में. जी हां, चाकलेट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं.

आज चॉकलेट डे भी है. आज के दिन सभी कपल्स एक-दूसरे को चॉकलेट देकर इन दिन को सेलिब्रेट भी कर रहे हैं. अगर आपको भी आपके पार्टनर से आज तोहफे में ये मिल रही है तो इस खबर को जरूर पढ़ें. 

1. वजन बढ़ाए

 
weight loss

मिल्क चॉकलेट आपका वजन बढ़ा सकती है. इसके ज़्यादा सेवन से इसमें मौजूद फैट और कैलॉरीज आपके शरीर को और भी भारी बना सकती हैं. इसीलिए इसे कम ही खाएं. 

2. अनिद्रा और सिर दर्द
 
sleep

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, डाएट्री मिनरल्स और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. लेकिन रात में सोते वक्त इसे खाने से अनिद्रा की शिकायत होती है, इसकी वजह है इसमें मौजूद कैफीन. वहीं, चॉकलेट में मौजूद थियोफाइलिइन के कारण हल्के सिर दर्द और जी मचलने जैसी दिक्कतें भी सामने आ सकती हैं. 

3. इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस)
 
dark chocolate

Photo Credit: iStock


चॉकटेल में कैफीन होता है. इस कैफीन को ज़्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आईबीएस का मतलब है अनियमित मलत्याग. यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है. इसमें बड़ी आंत (कोलन) और छोटी आंत में अवरोध होता है. 

4. ब्लड प्रेशर हाई
 
blood pressure

Photo Credit: iStock


चॉकलेट में मौजूद कैफीन के ही कारण आपके शरीर का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. इसीलिए जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत हो वो चॉकलेट खाना अवॉइड करें. लो बीपी से परेशान लोग इसका सेवन करें. 

5. हड्डियां हो सकती हैं कमजोर
 
bones

चॉकलेट में मौजूद कोकोआ कैल्शियम को पेशाब के जरिए ज़्यादा बाहर निकालता है. इस वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या यानी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसके लक्षण हाल फिलहाल नहीं बल्कि कुछ सालों बाद दिखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com