बेल है स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी

Bel Patra Juice Health Benefits: बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 27, 2019 11:50 IST

Reddit
bael is beneficial for health | Bael ke fyade aur nuksan | Bel Patra Juice Health Benefits

बेल है काफी फायदेमंद

Bael Ke Fyade Aur Nuksan : गर्मियां दस्तक दे रही है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के लिए फलों का सेवन करना भी काफी अहम रहता है. वहीं इस मौसम में फलों का जूस ( Bel Patra Juice Health Benefits) पीना भी काफी फायदेमंद साबित होता है. बेल गर्मियों का मौसमी फल है. इसमें टैनिन, कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं. बेल फल के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है. असल में बेलपत्र ठंडी तासीर वाला फल है. इसके ढेरों फायदे हैं (Benefits Of Bael). बेलपत्र का फल ही नहीं, इसके पत्ते और इसकी जड़ें सभी इस्तेमाल में लाए जाते हैं. बेलपत्र गर्मियों का फल है और अब इसका सीजन आ चुका है, तो इसके नीचे दिए गए फायदों के बारे में पढ़ें और इस एक बार इसका सेवन जरूर करें. 

बेल से होने वाले और स्वास्थ्य लाभ | Amazing Benefits And Uses Of Bael 

बेलपत्र खाने के फायदे : पाचन में

बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं. वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं. इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. 

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ का सेवन होता है काफी लाभकारी



बेलपत्र खाने के फायदे : स्कर्वी से बचावमें

विटामिन सी की कमी के कारण लोग स्कर्वी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं. इसके कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है. बेल विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. बेल के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. ऐसे में बेल के सेवन से विटामिन सी की पूर्ति कर इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है और स्कर्वी रोग से भी बचाव होता है. (Read-





बेलपत्र खाने के फायदे : लिवर के लिए

बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा बेल में थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं. ये विटामिन भी लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं.





बेलपत्र खाने के फायदे : किडनी के लिए

बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है. ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है.







फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें



Comments




NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement