Baked Sanck Recipes: अगर आप भी फ्राइड चीजें खाने से बचते हैं तो ट्राई करें ये पांच बेक्ड स्नैक रेसिपीज

चटपटे और फ्राई स्नैक खाने में बहुत ही मजेदार लगते हैं. समोसे, ब्रेड रोल, ​नमकपारे और मठरी जैसे न जाने ऐसे कितने स्नैक्स हैं जिन्हें हम शाम को चाय के साथ खाना पसंद करते हैं.

Baked Sanck Recipes:  अगर आप भी फ्राइड चीजें खाने से बचते हैं तो ट्राई करें ये पांच बेक्ड स्नैक रेसिपीज

खास बातें

  • फ्राई करने की तुलना में स्नैक्स को बे​क करना स्वस्थ माना जाता है.
  • इनकी सेल्फ लाइफ थोड़ी लंबी होती है.
  • स्नैक्स को तेल में तलने की जगह बेक किया गया है.

चटपटे और फ्राई स्नैक खाने में बहुत ही मजेदार लगते हैं. समोसे, ब्रेड रोल, ​नमकपारे और मठरी जैसे न जाने ऐसे कितने स्नैक्स हैं जिन्हें हम शाम को चाय के साथ खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा नमकपारे, चकली, कचौरी और मठरी जैसे स्नैक्स को लोग लंबे सफर के दौरान अपने साथ भी ले जाते हैं. इनकी सेल्फ लाइफ थोड़ी लंबी होती है, इसलिए लोग इन्हे बनाकर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके भी रखते हैं. वहीं समय के साथ काफी लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हैं जिसकी वजह से वह फ्राइड स्नैक का सेवन करने से बचते हैं. ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ बेक्ड स्नैक्स रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की हैं, जिनमें स्नैक्स को तेल में तलने की जगह बेक किया गया है. फ्राई करने की तुलना में स्नैक्स को बे​क करना स्वस्थ माना जाता है. इसलिए अब आपको अपने पसंदीदा स्नैक्स खाने के लिए मन मारने की जरूरत नहीं हैं और बिना झिझक के इन स्नैक्स का मजा ले सकते हैं. तो चलिए एक नजर डालते हैं इन स्नैक्स रेसिपीज पर:

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

पांच बेहतरीन बेक्ड स्नैक्स रेसिपीज:

बेक्ड रागी चकली रेसिपी

यह बेक्ड चकली बनाने के लिए रागी के आटे का इस्तेमाल किया गया है जोकि तली हुई चकली की जगह एक हेल्दी ऑप्शन है. यह एक नमकीन स्नैक है जिसे आप एक कप गर्मागर्म चाय के साथ एंजॉय करें.

murukku

बेक्ड आमंड कोफ्ता 

यह बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक है जिसे आप अपनी फैमिली के साथ डिनर पार्टी के दौरान एंजॉय कर सकते हैं. बेक्ड आमंड कोफ्ता एक हेल्दी स्नैक है जो आलू, बादाम और अंडे के साथ तैयार किया जाता है.

बेक्ड कैरेट फ्राइज

आमतौर पर फ्राइज आलू से बनाए जाते हैं. लेकिन, आप अपनी हेल्थ को लेकर काफी फ्रिकमंद रहते हैं तो  आपको यह हेल्दी स्नैक रेसिपी बेहद ही पसंद आएगी, जिसमें गाजर को लम्बाई में काटकर जैतून का तेल छिड़ककर बेक किया जाता है.

बेक्ड पनीर समोसा

फ्राई समोसे तो आपने कई बार खाएं ​होंगे लेकिन क्या कभी आपने बेक्ड समोसा ट्राई किया है. बेक्ड समोसे का अपना एक अलग स्वाद है जिसमें पनीर की मजेदार फीलिंग होती है. इसे आप टी टाइम से लेकर घर पर होने वाली डिनर पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं.

qenbanjg

बेक्ड मशरूम-दाल फ्रिटर्स

यह एक मुंह में पानी ला देने वाली स्नैक रेसिपी है. मसूर दाल और मशरूम से बनने वाले ये फ्रिटर्स खाने में बेहद ही स्वाद लगते हैं. इन्हें फ्राई नहीं किया है, बल्कि बेक किया जाता है जिन्हें हेल्थ फ्रीक भी आराम से खा सकते हैं.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside