Baking Soda: बेकिंग सोडा के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Baking Soda Benefits And Side Effects: बेकिंग सोडा को बहुत से खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन कई लोगों को बेकिंग सोडा से एलर्जी हो सकती है इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Baking Soda: बेकिंग सोडा के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Baking Soda: बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • कई लोगों को बेकिंग सोडा से एलर्जी हो सकती है.
  • बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है.

Baking Soda Benefits And Side Effects:   बेकिंग सोडा को बहुत से खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि इसे सिर्फ व्यंजनों में ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बोकिंग सोडा से स्किन को चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है. बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. बेकिंग सोडा में अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं. जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. बढ़ती उम्र की वजह से मृत कोशिकाएं (डेड स्किन) बनने लगती हैं, जिसकी वजह से त्वचा अस्वस्थ लगने लगती है. बेजान त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है. लेकिन कई लोगों को बेकिंग सोडा से एलर्जी हो सकती है इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. और अगर आपको स्किन पर लगाने से खुजली, जलन जैसा महसूस होता है तो इसका इस्तेमाल न करें. 

बेकिंग सोडा के फायदेः (Baking Soda Ke Fayde)

1. दांतोंः

दातों और नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

nhua0u8

दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. ब्लैकहेड्सः

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है.

3.  मुहासोंः

चेहरे पर कील मुंहासे हमारी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं. चेहरे के कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग सोडा पीएच के लेवल को कंट्रोल करने का काम भी कर सकता है.  

बेकिंग सोडा के नुकसानः (Baking Soda Ke Nuksan)

  1. बेकिंग सोडा में मौजूद सोडियम हार्ट पर अटैक कर सकता है. बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल हार्ट की हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.
  2. बेकिंग सोडा एसिड के साथ मिक्स होता है, तो एक रसायनिक प्रक्रिया होती है. इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से पेट में भंयकर गैस बन सकती है.
  3. बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकार्बोनेट युक्त कोई भी चीज बच्चों को नहीं देना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे