Balanced Diet Chart: क्या है बैलेंस्ड डाइट? कैसे बनाएं अपने आहार को संतुलित, जानें

Balanced Diet in Hindi: प्रोटीन स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व है, बॉडी बिल्डिंग के लिए इसका महत्व और बढ़ जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 16, 2019 15:45 IST

Reddit
balanced diet chart in hindi a guide to healthy eating | What is Balanced Diet Chart | How to make Balanced Diet Chart

Balanced Diet Tips: खुद को एक्टिव रखने के लिए जरूरी है संतुलित आहार

Highlights
  • शरीर को एक निश्चित मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है
  • सब्जियों और फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं
  • दूध से बने खाद्य पदार्थ शरीर को क्वालिटी प्रोटीन प्रदान करते हैं

Balanced Diet Chart In Hindi: स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार (Balanced Diet) लेना बेहद जरूरी होता है. संतुलित आहार सीधे तौर पर अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है जो कि बीमारियों से उबरने या रोकने में हमारी मदद करता है. बैलेंस्ड डाइट ही है जो हमें कुपोषण की समस्या से भी बचाती है. अगर हम इस ओर सही तरीके से ध्यान नहीं देते हैं तो कई बीमारियों का जोखिम पैदा हो सकता है. हालांकि ऐसा कोई एक खास तरीके का फूड मौजूद नहीं है जो शरीर को पूरा पोषण दे सके. ऐसे में हमें अपनी बैलेंस्ड डाइट यानि संतुलित आहार (Balanced Diet) के लिए कई सारे खाद्य पदार्थों की ज़रूरत होती है. ये ऐसे फूड प्रोडक्ट्स हों जिनमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों. सही डाइट प्लान (Right Diet Plan) आपकी उम्र, लिंग पर भी निर्भर करता है. जहां बच्चों को पोषण की आवश्यकता उनके शारीरिक विकास के लिए होती है तो वहीं वयस्कों को सही पोषण की आवश्यकता उनके स्वस्थ शरीर के लिए होती है. वहीं गर्भावस्था (Pregnancy) की स्थिति में पोषण और डाइट प्लान (Diet Chart or Diet Plan) बदलना भी बेहद जरूरी होता है.

डायबिटीज क्या है? डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें? ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

संतुलित आहार के महत्वपूर्ण तत्व | Important Elements Of A Healthy Diet

एनर्जी: रोजाना के काम करने के लिए शरीर को एक निश्चित मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. ऊर्जा शरीर को कार्बोहाइड्रेट के सही मात्रा में इस्तेमाल से मिलती है. कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से अनाजों जिनमें गेंहूं, बाजरा, ओट्स, रागी में पाया जाता है. फल और कई तरह की फलियों से भी कार्बोहाइड्रेट शरीर को मिलता है. 

प्रोटीन: प्रोटीन स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व है, बॉडी बिल्डिंग के लिए इसका महत्व और बढ़ जाता है. प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने और शरीर की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है.   दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों में प्रोटीन भरपूर होता है. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल संतुलिन भोजन में किया जाता है. इसके अलावा दाल, मछली, अंडा और चिकन भी प्रोटीन के प्रमुख स्त्रोत हैं. प्रोटीन के सही इस्तेमाल से हम अपने शरीर को तो स्वस्थ्य रखते ही हैं साथ ही आपके वजन को भी ये सही रखता है.

Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

फैट: फैट का भी हमारी डाइट में प्रमुख स्थान होता है, लेकिन ये कभी भी ली गई कैलोरी में 20-30 प्रतिशत से ज़्यादा नहीं होना चाहिए. हमें ऐसे कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें फैट की मात्रा कम हो. ट्रांस फैट से बचने की भी कोशिश करनी चाहिए. फैट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉली अनसैचुरेटिड फैट का सही मिश्रण शामिल होना चाहिए.  मूंगफली, जैतून, कैनोला, सूरजमुखी, सरसों या तिल का तेल में इसका सही मिश्रण होता है. ऐसे में हेल्दी फैट के लिए इनका इस्तेमाल किया जाना चाहिए .

सब्जियां और फल: सब्जियों और फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. डाइट के लगभग पांचवें हिस्से के रूप में फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ये फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

दूध: दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ शरीर को जरूरी खनिज पदार्थ और क्वालिटी प्रोटीन प्रदान करते हैं. वयस्कों को जहां लो फैट मिल्क या मिल्क प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है, वहीं बच्चों के लिए फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. 



ejaeg9q8

सब्जियों और फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं 

बच्चों के लिए डाइट चार्ट



फूड ग्रुपग्राम/प्रोटीन 1-3 साल 4-6 साल7-9 साल10-12 साल13-15 साल16-18 साल
लड़कीलड़कालड़कीलड़कालड़कीलड़का
अनाज और बाजरा3024681011141115
दालें301122222.52.53
दुग्ध उत्पाद100ml555555555
जड़ें और कंद1000.5111111.522
हरी पत्तेदार सब्जियां1000.511111111
अन्य सब्जियां1000.511222222
फल100111111111
शुगर5344665456
तेल और वसा55567789710

नोट: भारतीयों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश एनआईएन, आईसीएमआर



वयस्कों के लिए डाइट चार्ट



2320 किलो कैलोरी
फूड ग्रुपग्राम/प्रोटीन
पुरुषमहिला
अनाज और बाजरा3012.59
दालें302.52
दुग्ध प्रोडक्ट100ml33
जड़ें और कंद10022
हरी पत्तेदार सब्जियां10011
अन्य सब्जियां10022
फल10011
शुगर544
तेल और वसा554

नोट: भारतीयों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश एनआईएन, आईसीएमआर



स्वस्थ रहने के लिए सही भोजन का चुनाव करना बेहद जरुरी है. ऐसे में मौसमी फल और सब्जियों का चुनें.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डाइटीशियन से सलाह अवश्य लें.
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement