Basant Panchami 2021: आज है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और प्रसाद

Basant Panchami Special 2021: आज देश भर में बसंत पंचमी का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. यह तो सभी जानते हैं कि विद्या से बढ़कर कोई धन नहीं है. और यह भी कहा जाता है कि जिस पर मां सरस्वती की कृपा होती है, उस पर मां लक्ष्मी भी अपनी कृपा बरसाती हैं.

Basant Panchami 2021: आज है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और प्रसाद

Basant Panchami: मान्यता है कि बुद्धि और विद्या और धन का सही इस्तेमाल करने के लिए महालक्ष्मी और सरस्वती की पूजा एक साथ की जाती है.

खास बातें

  • आज देश भर में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है.
  • बसंत पंचमी में मां सरस्वती को पीले रंग के भोग और फूल अर्पण किए जाते हैं.
  • विद्या की देवी को आप हलवे का प्रसाद चढ़ा सकते हैं.

Basant Panchami Special 2021: आज देश भर में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है. शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. यह तो सभी जानते हैं कि विद्या से बढ़कर कोई धन नहीं है. यह भी कहा जाता है कि जिस पर मां सरस्वती की कृपा होती है, उस पर मां लक्ष्मी भी अपनी कृपा बरसाती हैं. बुद्धि और विद्या के बिना धन का सही इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, इसलिए महालक्ष्मी और सरस्वती की पूजा एक साथ की जाती है. इस पर्व का शिक्षा और संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोग साल-भर इंतजार करते हैं. इस दिन देश भर में शिक्षक और छात्र मां सरस्वती की पूजा कर उनसे और अधिक ज्ञानवान बनाने की प्रार्थना करते हैं. मां सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है. मान्यता है कि माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती ब्रह्माजी के मुख से प्रकट हुईं थी और इसीलिए इस तिथि में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि बसंत पंचमी में मां सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है और उनका आर्शीवाद मिलता है. विद्या की देवी सरस्वती का जन्मदिवस वसंत पंचमी वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है, इस पर्व के साथ शुरू होने वाली वसंत ऋतु के दौरान फूलों पर बहार आ जाती है, खेतों में सरसों सोने की तहर चमकने लगता है, जौ और गेहूं की बालियां खिल उठती हैं. बसंत पंचमी में मां सरस्वती को पीले रंग के भोग और फूल अर्पण किए जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं बसंत पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त और भोग.

मां सरस्वती के लिए बनाएं ये खास प्रसादः

विद्या की देवी सरस्वती का जन्मदिवस वसंत पंचमी वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है, इस पर्व को देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है. आज के दिन श्रद्धालु गंगा तथा अन्य पवित्र नदियों में डुबकी लगाने के बाद मां सरस्वती की आराधना करते हैं. माना जाता है मां सरस्वती को पीला रंग अधिक प्रिय है. विद्या की देवी को पीले रंग के भोग और फूल अर्पण किए जाते हैं. आप मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के हलवे का भोग लगा सकते हैं विद्या की देवी को आप हलवे का प्रसाद चढ़ा सकते हैं. यहां जानें रेसिपी.

Basant Panchami: कल है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

maa8lui8

आप मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के हलवे का भोग लगा सकते हैं  

सूजी का हलवा की सामग्रीः

1 कप सूजी
1 कप चीनी
4 कप पानी
1/2 कप घी
1/4 टी स्पून हरी इलाइची
1 टेबल स्पून बादाम, गुच्छा

सूजी का हलवा बनाने की वि​धिः

1. एक पैन में घी डालें, घी पिघलने लगें तो उसमें सूजी डालें और इसे धीमी आंच पर लगातार चलाते रहें.

2. इसी समय दूरी तरफ एक पैन में जरूरत के मुताबिक पानी लें और उसमें चीनी डालकर धीमी आंच पर चाशनी तैयार करें.

3. टिप- हलवा बनाते वक्त लम्बे हैंडल वाला पैन इस्तेमाल करें

4. जब सूजी हल्की ब्राउन हो जाए तो आप इसमें चाशनी और इलायची डालें और एक उबाल आने दें. इसके बाद आंच को धीमी करके तब तक पकाएं जब पानी पूरी तरह न सूख जाए.

5. बादाम डालकर गार्निश करें और गर्म-गर्म सर्व करें.

बसंत पंचमी शुभ मुहूर्तः

हिन्दू पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी शुभ मुहूर्तः

16 फरवरी को सुबह 03 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि आरंभ होगी.

और इसका समापन 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Garlic Tea For Health: वजन और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक है लहसुन की चाय!

Dahi Paratha: रेगुलर पराठे को छोड़ एक बार ट्राई करें दही पराठे की इस नई रेसिपी को (Recipe Inside)

Boiled Potatoes For Health: सूजन से लेकर मुंह के छालों तक, जानें उबले आलू खाने के जबरदस्त फायदे!

घर पर कैसे बनाएं कुरकुरी नानखटाई-Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 6 हेल्दी चटनी रेसिपीज को देखें जिन्हें आप अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल